Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

राष्ट्रीयता के अग्रदूत थे बाबू बालमुकुंद गुप्त : डॉ.त्रिखा बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह संपन्न

September 19, 2021 06:25 PM

भारतेंदु युग की सेनापति, हिंदी उन्नायक बाबू बालमुकुंद गुप्त राष्ट्रीयता के अग्रदूत तथा नवजागरण के पुरोधा थे। ये विचार हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा ने लायंस भवन, रेवाड़ी में हरियाणा साहित्य अकादमी, पंचकूला तथा बाबू बालमुकुंद गुप्त पत्रकारिता एवं साहित्य संरक्षण परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति समारोह अध्यक्षीय संबोधन के रूप में व्यक्त किए। कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस समारोह में हरियाणा ग्रंथ अकादमी के निदेशक डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने विशिष्ट अतिथि के तौर पर शिरकत की। कोलकाता से पधारे गुप्त जी के प्रपौत्र बिमल गुप्त ने स्वागताध्यक्ष तथा साहित्यसेवी हेमंत सिंहल ने समारोह संयोजक की भूमिका निभाई। विचार गोष्ठी, पुस्तक लोकार्पण, छायाचित्र प्रदर्शनी तथा बाबू बालमुकुंद गुप्त पुरस्कार समारोह के मुख्य आकर्षण रहे।

समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए कोसली के विधायक श्री यादव ने कहा कि श्री गुप्त ने एक क्रांतिकारी कलमकार के तौर पर वीरभूमि हरियाणा का नाम हिंदी पत्रकारिता, भाषा तथा साहित्य के क्षेत्र में देशभर में रोशन करवाया। विशिष्ट अतिथि के तौर पर बोलते हुए श्री चौहान ने गुलामी के दौर में कलम के माध्यम से आजादी की अलख जगाने वाले हैं गुप्त जी की साहित्य पत्रकारिता क्षेत्र में योगदान को रेखांकित करते हुए आज उनकी प्रासंगिकता पर बल दिया।

इस अवसर पर जाने-माने हास्य कवि हलचल हरियाणवी तथा युवा साहित्यकार राजेश भुलक्कड़ को साहित्य क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए बाबू बालमुकुंद गुप्त साहित्य पुरस्कार से अलंकृत किया गया। समारोह में दस रचनाकारों की अठारह नवप्रकाशित कृतियों का लोकार्पण किया गया, जिनमें सूरदास सम्मान से अलंकृत वरिष्ठ साहित्यकार रोहित यादव, डॉ. जयभगवान शर्मा, हलचल हरियाणवी, दर्शना शर्मा, राजेश भुलक्कड़, परमानंद 'वसु,' विपिन सुनेजा 'शायक़' रौनक हरियाणवी तथा सत्यवीर नाहड़िया के नाम उल्लेखनीय है। पिछले दो दशकों के स्मृति समारोहों पर केंद्रित छायाचित्र प्रदर्शनी समारोह का मुख्य आकर्षण रही।

युवा गायक मुकेश जांगड़ा की गुप्तजी पर स्वरांजलि से प्रारंभ हुई इस स्मृति समारोह में परिषद के अध्यक्ष ऋषि सिंहल ने जहां मांग पत्र प्रस्तुत किया, वहीं परिषद के संरक्षक नरेश चौहान एडवोकेट ने अकादमी तथा परिषद के पिछले दो दशकों की सामूहिक सक्रियता से आयोजित किए गए कार्यक्रमों की साहित्यिक रिपोर्ट रखी। परिषद् से जुड़े झज्जर से पधारे वरिष्ठ पत्रकार डॉ प्रवीण खुराना ने गुप्तजी पर मुख्य वक्तव्य रखा। परिषद के महासचिव साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया के संचालन में आयोजित समारोह में रेवाड़ी के वरिष्ठ साहित्यकार प्रोफेसर रमेश चंद्र शर्मा ने जहां गुप्त जी के भूले बिसरे व्यक्तित्व एवं कृतित्व को चिरस्थायी एवं प्रेरणापुंज बनाने के अभियान को रेखांकित किया, वहीं हिंदी ग़ज़लकार विपिन सुनेजा ने गुप्त जी की दोहों का सस्वर पाठ कर भाव विभोर कर दिया। हरियाणा ग्रंथ अकादमी की ओर से समारोह में अकादमी के पुस्तकों की प्रदर्शनी एवं बिक्री के लिए स्टॉल लगाया गया।

समारोह में परिषद् के आजीवन सदस्यों एवं आयोजन समिति के हिंदी पखवाड़ा सहयोगियों को सम्मानित किया गया,जिनमें जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार,डॉ. विजेंद्र,डॉ. आकाश, संदीप गोयल, ,आलोक सिंहल, संजय सहगल, विजयपाल सेहलंगिया, योगेश कौशिक, आचार्य रामतीर्थ, त्रिभुवन भटनागर, शीला काकस, प्रीति लांबा आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। इस अवसर पर काव्य कॉर्नर गुरुग्राम फाउंडेशन के संयोजक वरिष्ठ कवि राजपाल यादव, साहित्यकार रमेश सिद्धार्थ, त्रिलोक फतेहपुरी, बृजलाल गोयल, दलबीर 'फूल', मनोज कौशिक, डॉ कंवर सिंह यादव, पूनम वाधवा, योगेश हरियाणवी, प्रेमपाल अनपढ़, यतिन कोचर, गौतम इलाहाबादी, बीडी यादव, राजीव गुप्ता, अजय यादव, श्रीनिवास शास्त्री, दिलीप शास्त्री, रघुवीर संभरिया, डॉ रामावतार 'एकलव्य', राजकुमार जलवा, देशराज शर्मा आयोजन समिति की ओर से श्यामबाबू गुप्त, कृष्ण भगवान गोयल, मयंक तथा ने मेहमानों को प्रतीक चिन्ह भेंट किए। लायंस क्लब के प्रधान राकेश गर्ग ने विधायक तथा अकादमी से साहित्यिक ग्राम गुड़ियानी में बाबू बालमुकुंद गुप्त स्मृति द्वार बनाने का आह्वान करते हुए सभी का आभार ज्ञापित किया।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*