Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

विधानसभा में पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) का बिल पास, पंचकूला के विकास को लगेंगे नये पंख- गुप्ता*

August 26, 2021 07:20 PM

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने जिलावासियों को लगभग 6.50 करोड़ रुपय के विकास कार्यों की दी सौगात* 

- *सेक्टर-31 पंचकूला में बनने वाले सामुदायिक भवन व गांव नाडा में जलापूर्ति लाईन व सीवरेज लाईन बिछाने के कार्य का किया विधिवत शुभारंभ* 

- *इन विकास कार्यों के शुरू होने से इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग हुई पूरी-गुप्ता* 

- **विधानसभा में पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) का बिल पास, पंचकूला के विकास को लगेंगे नये पंख- गुप्ता* 

- **पंचकूला बनेगा फार्मास्यूटीकल हब, दवा निर्माता कंपनियों ने पंचकूला में दिखाई रूचि- गुप्ता* 

पंचकूला, 25 अगस्त- सत्य सत्यनारायण गुप्ता- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज जिलावासियों को नई सौगात देते हुये सेक्टर-31 पंचकूला में सामुदायिक भवन व गांव नाडा में जलापूर्ति लाईन व सीवरेज लाईन बिछाने के लिये विधिवत भूमि पूजन कर कार्य की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के माध्यम से लगभग 6.50 करोड़ रुपये की लागत से आज शुरू हुये विकास कार्यों से इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है।

 इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल व बीजेपी जिलाध्यक्ष अजय शर्मा भी उपस्थित थे।

 श्री गुप्ता ने सेक्टर-31 व गांव नाडा के निवासियों को बधाई देते हुये कहा कि लगभग 4.70 करोड़ रुपये की लागत से 2 एकड भूमि पर बनने वाले इस सामुदायिक भवन में वरिष्ठ नागरिकों से लेकर युवाओं की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने वाली सभी सुविधायें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन में लाईब्रेरी के साथ साथ बेडमिंटन हाल, स्कवेश कोर्ट, बैंकैट हाल, महिला व पुरूषों के लिये अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था, सुईट, ब्राईडल रूम, जिम, टेबल टेनिस रूम, बास्केटबाल ग्राउंड आदि की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि यह सामुदायिक केंद्र लगभग 1 साल 4 महीने में बनकर तैयार हो जायेगा। इसके बनने से सेक्टर-31 के साथ-साथ सभी जिला वासियों को लाभ होगा। 

 विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि गांव नाडा में लगभग पांच-पांच किलोमीटर लंबी जलापूर्ति व सीवरेज लाईन बिछाने से पीने के पानी व सीवरेज की समस्या का समाधान होगा। इस कार्य पर लगभग 1.75 करोड़ रुपये का खर्चा आयेगा और इस कार्य को छह माह में पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि गांव नाडा में पीने के पानी की सुचारू व्यवस्था करने के साथ-साथ गांव के सीवरेज को सेक्टर-31 के सीवरेज के साथ जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच के अनुरूप गांव में लोगों को शहर की तर्ज पर सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने की योजना है। 

 श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला का समान विकास करना उनकी प्राथमिकता हैं। उन्होंने बताया कि वार्ड 16 में ही नीचली चैकी से उपरली चैकी तक 70 से 80 परिवारों की सुविधा के लिये 7.5 करोड रुपये की लागत से सड़क का निर्माण करवाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकारी सुविधाओ ंका लाभ मिलना चाहिये। 

 *विधानसभा में पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) का बिल पास, पंचकूला के विकास को लगेंगे नये पंख* 

 श्री गुप्ता ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री का पंचकूला के विकास पर विशेष ध्यान रहा है। परसों ही विधानसभा में पंचकूला को बड़ी सौगात देते हुए पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण का बिल पास हुआ है। पीएमडीए के गठन से पंचकूला के विकास को नए पंख लगेंगे। 

 *पंचकूला बनेगा फार्मास्यूटीकल हब* 

 विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में फारमास्यूटीकल की नामी कंपनियों ने हिमाचल प्रदेश के बद्दी व परवानू में दवाई उत्पादन की इकाईयां स्थापित की हुई हैं। इनमें से अधिकतम फैक्ट्रीयों के मालिक पंचकूला में रहते हैं। ऐसे में उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से अनुरोध किया है कि वे अपनी इकाईयों को पंचकूला में शिफ्ट करने के इच्छुक हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि ऐसे सभी दवाई निर्माता कंपनियों को पंचकूला में हिमाचल की तर्ज पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायें। उन्होंने कहा कि ये इंडस्ट्रीज़ पंचकूला की विकास योजना के अनुरूप हैं कयोंकि इनसे किसी प्रकार के प्रदूषण का खतरा नहीं है। 

 *पंचकूला में स्थापित होगा साॅफ्टवेयर टैक्नोलाॅजी पार्क* 

 श्री गुप्ता ने कहा कि यह केन्द्र सरकार की बड़ी परियोजना है। इसके अंतर्गत पंचकूला में साॅफ्टवेयर टैक्नोलाॅजी पार्क स्थापित करने के लिए केन्द्र सरकार को 10 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाई गई है।  

 *नैशनल इंस्टिचिउट आॅफ फैशन टैक्नोलाॅजी (निफ्ट) की बिल्डिंग का उदघाटन शीघ्र* 

 उन्हांेने बताया कि निफ्ट की कक्षाएं पिछले साल आरंभ कर दी गई थी। उन्होंने बताया कि सेक्टर 23 में बनाए जा रहे निफ्ट भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं और इसका उदघाटन शीघ्र ही किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस भवन के निर्माण के बाद जब यहां छात्र शिक्षा ग्रहण करने आएंगे तो इससे आस-पास के लोगों को अनेक प्रकार के रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे। 

 

 *सेक्टर 12, 12ए और सेक्टर 20 के पुल पर लोगों को मिलेगी जाम से निजात* 

 श्री गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहल लाल के मार्गदर्शन में यहां अंडरपास बनाने का कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा आगामी एक से दो महीने में आरंभ कर दिया जायेगा। इसके लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा कल तक 25 करोड़ रूपए की राशि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को जमा करवा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि यह अंडरपास लगभग 8 महीने में बन कर तैयार हो जायेगा, जिससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी। 

 *सेक्टर 19 में रेलवे ओवर ब्रिज दिवाली से पहले लोगों की आवाजाई के लिए होगा शुरू* 

 विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सेक्टर 19 में रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और इसे दिवाली से पहले-पहले लोगों के लिए खोल दिया जायेगा। 

 *प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रसाद योजना के तहत पंचकूला को दिये 50 करोड़ रूपए* 

 श्री गुप्ता ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी का पंचकूला से विशेष लगाव रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की प्रसाद योजना के तहत पंचकूला को 50 करोड़ रूपए की राशि उपलब्ध करवाई गई है, जिसमें से 25 करोड़ रूपए नाडा साहिब गुरूद्वारा व 25 करोड़ रूपए माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड को विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों के लिए प्रदान किए गए हैं। 

 इससे पूर्व नगर निगम के महापोर श्री कुलभूषण गोयल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला के समान विकास के लिए अनेक कार्य करवाए हैं और यह सिलसिला अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि श्री गुप्ता की क्रमठता व कार्य कुशलता के फलस्वरूप पंचकूला विकास में नित नये आयाम स्थापित कर रहा है। 

 इस अवसर पर वार्ड नंबर 16 के पार्षद राकेश वाल्मिकी ने आज सेक्टर 31 व नाडा गांव के निवासियों को विकास की नई सौगात देने के लिए विधानसभा अध्यक्ष का धन्यवाद किया। 

 इस मौके पर जिला महामंत्री विरेन्द्र राणा व कर्मजीत कौर, पार्षद हरेन्द्र मलिक, जय कौशिक, नरेन्द्र लुबाणा के अलावा हरियाणा शहरी विकाास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता हरिदत्त शर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता संजीव चोपड़ा, कार्यकारी अभियंता एनके पायल, अमित राठी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन