Thursday, April 18, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

घर बैठे देखिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 2021 का विशेष वेबकास्ट – “ संभवामि युगे युगे ”

August 26, 2021 06:11 PM

घर बैठे देखिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव 2021 का विशेष वेबकास्ट – “ संभवामि युगे युगे ”

--- सत्य सत्यनारायण गुप्ता---

COVID-19 की इन विकट परिस्थितियों के बीच, आएँ सकारात्मक ऊर्जा से स्वयं को पोषित करें। श्री आशुतोष महाराज जी द्वारा संस्थापित व संचालित दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान (डीजेजेएस), श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2021 के उपलक्ष्य मे 'संभवामि युगे युगे' के विषय पर आधारित एक विशेष सामाजिक, सांस्कृतिक व आध्यात्मिक कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। कार्यक्रम का प्रीमियर डीजेजेएस यूट्यूब चैनल पर 29 और 30 अगस्त 2021 को दो भागों मे किया जाएगा। भाग-1 को 29 अगस्त 2021 को प्रातः 10 बजे से 11:30 बजे और रात्रि 9 बजे से 10:30 बजे। भाग-2 को 30 अगस्त 2021 को प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक। साथ ही जन्माष्टमी की रात्रि 9 बजे से 12 बजे तक सम्पूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा जिसका समापन प्रभु श्री कृष्ण की भव्य आरती से होगा।

 

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा जन्माष्टमी महोत्सव अपने आप में विशेष है क्योंकि यह केवल कृष्ण झाँकी, मटकी फोड़ लीला एवं भजन संकीर्तन आदि तक सीमित नहीं है| अपितु यह कार्यक्रम रोमांचकारी नृत्य-नाटिकाओं, संगीतमय प्रस्तुतियों एवं ज्ञानवर्धक आध्यात्मिक प्रवचनों का एक अनूठा समावेश है। श्री आशुतोष महाराज जी के ब्रह्मज्ञानी शिष्यों द्वारा प्रस्तुत नृत्य नाटिकाएँ जहां आपको एक बार पुनः द्वापर युग में ले जाएंगी वहीं दूसरी ओर गुरुदेव के ब्रह्मज्ञानी सन्यासी शिष्यों द्वारा आध्यात्मिक प्रवचन आपको श्री कृष्ण लीलाओं में निहित शाश्वत ज्ञान, की आज के सामाजिक परिवेश में जो उपयोगिता है उससे भी अवगत कराएंगे।

 

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान पिछले तीन दशकों से प्रत्येक वर्ष इस उत्सव को मात्र इसके बाह्य स्वरूप में ही नहीं बल्कि इसकी वास्तविक भावना के साथ मना रहा है। इस भव्य आयोजन में लाखों दर्शक सम्मिलित होते हैं। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान चंडीगढ़ के संयोजक स्वामी गुरूकृपानन्द जी ने बताया कि श्री कृष्ण के प्रति समाज में व्याप्त मिथकों और भ्रांतियों को दूर करने व श्रीमद् भगवत् गीता मे श्री कृष्ण द्वारा दिये गए अध्यात्म के प्रयोगात्मक विज्ञान – ब्रह्मज्ञान से लोगों को परिचित करने के उदेश्य से श्री आशुतोष महाराज जी ने स्वयं इस कार्यक्रम को आकार दिया।

 

विषय 'संभवामि युगे युगे' श्रीमद् भागवत् गीता में वर्णित सज्जनों के कल्याण व दुष्टों के विनाश हेतु पृथ्वी पर भगवान के अवतरण की सार्वभौमिक उद्घोषणा पर आधारित है। कार्यक्रम अवतारवाद के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेगा और साथ ही श्रीमद् भगवद् गीता के सार से मानव समाज को अवगत करा उन्हें ईश्वर-साक्षात्कार हेतु प्रेरित करेगा।

 

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के इस कार्यक्रम की विभिन्न विलक्षणताओं में से जो सबसे प्रमुख व ध्यातव्य है, वह है - स्वयंसेवा की भावना [सेवा भाव]। यह भव्य कार्यक्रम, नाम, प्रसिद्धि और धन प्राप्त करने की इच्छा से प्रेरित प्रशिक्षित कलाकारों द्वारा नहीं, बल्कि श्री आशुतोष महाराज जी के निःस्वार्थी व ब्रह्मज्ञानी युवा शिष्यों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा, जो मात्र एक ही भावना से प्रेरित हैं और वह है- अपने गुरुदेव के श्री चरणों में सेवा अर्पित करना।

 

यह आयोजन किसी विशेष आयु वर्ग तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सभी आयु वर्गों के लिए प्रेरणाएँ समाहित हैं। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे आप अपने परिवार के साथ देख सकते हैं और जीवनोपयोगी गूढ़ आध्यात्मिक शिक्षाएँ प्राप्त कर सकते हैं। इस भव्य कार्यक्रम का आनंद उठाने हेतु, डीजेजेएस यूट्यूब चैनल www.youtube.com/djjsworld को अभी सब्सक्राइब करें।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन