Thursday, April 18, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Panchkula

मोहम्मद इमरान रज़ा ने कहा कि इस कार्यक्रम की असली मुख्य अतिथि वह छात्राएं हैं

March 08, 2021 07:39 PM

पंचकूला, 8 मार्च--- सत्यनारायण गुप्ता- आज यहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रज़ा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में एसडीएम पंचकूला रिचा राठी और नगराधीश सिमरनजीत कौर भी उपस्थित रही।
इस अवसर पर अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली विभिन्न स्कूलों की 16 छात्राओं को कुल एक लाख 52 हजार 400 रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर चण्डीगढ़ से वीडियो काॅफ्रेंंिसंग के माध्यम से सभी को संबोधित किया।
मुख्य अतिथि के रूप मे संबोधित करते हुए मोहम्मद इमरान रज़ा ने कहा कि इस कार्यक्रम की असली मुख्य अतिथि वह छात्राएं हैं, जिन्हें आज यहां अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि समाज में महिलाओं का एक अलग ही स्थान है। आज महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में नये-नये कीर्तीमान स्थापित कर न केवल प्रदेश अपितु पूरे देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने आहवान किया कि जिस प्रकार से हम अपने घरों में माताएं एवं बहनों का सम्मान करते हैं उसी भावना से हम दूसरों की बहन व बेटियों का भी सम्मान करें।
उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि आज वो जिस मुकाम पर हैं उसका श्रेय उनकी माता जी को जाता है, जिन्होंने जीवन के हर कदम पर उनको आगे बढने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि एक बेटी ही सही मायने में माता-पिता की सेवा व देखभाल कर सकती है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि हम महिला दिवस आयोजन को सही मायनों में तभी सार्थक कर पाएंगे जब हम कन्या भ्रुण हत्या पर पूर्णतः अंकुश लगा पाएंगे। उन्होंने समाज से इस कुरीति को समाप्त करने व महिलाओ को उचित सम्मान देने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने पर बल दिया।
एसडीएम रिचा राठी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वैसे तो महिला दिवस की शुरूआत सन 1908 में न्यूयार्क से हुई थी, लेकिन 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाने की अधिकारिक घोषणा वर्ष 1975 में यूएनओ द्वारा की गई। तभी से हर साल 8 मार्च को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का एक अलग थीम होता है और 2021 का थीम है ‘चूज़ टू चैलेंज‘। उन्होंने कहा कि यह दिन महिलाओं को समर्पित होता है और इसे एक त्यौहार के रूप में मनाया जाना चाहिए। उन्होंन कहा कि हालांकि आज कई क्षेत्रों में महिलाओं को पुरूषों के समान अधिकार प्राप्त हैं पर इस दिशा में बहुत कुछ करना अभी बाकी है।
नगराधीश सिमरनजीत कौर ने उपस्थित महिलाओं, आंगनबाड़ी वर्कर और ब्लाॅक सुपरवाईजर्स व विभिन्न स्कूलों से आई छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बधाई दी और आशा व्यक्त की कि वे अपने जीवन में इसी प्रकार से आगे बढते हुए हर सफलता प्राप्त करेंगी।
‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ व पोषण अभियान‘ की ब्रांड एम्बेसडर प्रियंका शर्मा ने कहा कि बेटियां आज हर क्षेत्र में उपलब्धि हासिल कर प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि उनके जीवन में अनेकों उतार-चढाव आए परंतु वे अपने लक्ष्य से कभी नहीं भटकी। उन्होंने कहा कि रोलर हाॅकी में उन्होंने सैंकड़ों मेडल जीते हैं। प्रियंका शर्मा ने कहा कि उन्हें गर्व है कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ‘ का ब्रांड एम्बेसडर बनाने के साथ साथ उन्हें ‘पोषण अभियान‘ का भी ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि बेटियां देश का भविष्य हैं और आज वे किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं।
इस अवसर पर अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली विभिन्न स्कूलों की 16 छात्राओं को कुल एक लाख 52 हजार 400 रूपए के पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इनमें से 12 छात्राओं को 11-11 हजार रूपए की राशि देकर सम्मानित किया गया जबकि 4 छात्राओं को 5100-5100 रूपए सम्मान स्वरूप प्रदान किए गए। सांस्कृतिक कार्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दून पब्लिक स्कूल की मनजोत कौर, मेधावी, अनिका गगनेजा, स्नेहा धीमान, भाव्या टूटेजा, तनिशा, नाव्या शर्मा, गुरूप्रीत कश्यप, क्रीति भट्ट और कृष्टि अग्रवाल, डीएवी पब्लिक स्कूल की सीया चानना और भवन विद्यालय स्कूल की अनवी सोनी को 11-11 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार स्पाॅट पेंटिंग के क्षेत्र में चाइल्ड केयर इंस्टिचिउट की शगुन, कोमल और अंजलि तथा संगीत के क्षेत्र में दीपिका को 5100-5100 रूपए की पुरस्कार राशि प्रदान की गई।
इससे पूर्व जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय पंचकूला के भजन पार्टी लीडर जगबीर सिंह ने महिला सशक्तिकरण पर अपनी प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम में डब्ल्यूसीडीपीओ सरोज नैन, डब्ल्यूसीडी सोनिया सब्रवाल, किरण भाटिया, मीनू , प्रोजेक्ट असिसटैंड विकास कुमार व अशोक कुमार इत्यादि अनेकों आंगनबाड़ी वर्करज़ और ब्लाॅक सुपरवाईजरों ने भाग लिया।

Have something to say? Post your comment
 
More Panchkula News
ड्रोन के जरिये खेती को आसान बनाने की सरकार की योजना के तहत पूरे देश में 15,000 ‘नमो ड्रोन दीदी’ को किया जा रहा है प्रशिक्षित*
टीबी ग्रस्त मरीज़ो के लिए डोनेट की प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट कनाडा में वर्क परमिट दिलानें का झांसा देकर 36.92 लाख रुपये की धोखाधडी में महिला आरोपी गिऱफ्तार*
पंचकुला को नंबर एक पर लाने के लिए मिल करे कार्य- श्री सुभाष चंद्रा*
सुमन को गणतंत्र दिवस पर हरियाणा उद्यमी की तरफ से प्रथम स्थान हुआ प्राप्त ..
योगा दिवस का थीम है मानवता के लिए योगा
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ’’स्वास्थ्य के लिये योग’’ विषय पर न्यायालय के प्रांगण में एक योग कार्यशाला का किया गया आयोजन*
कालका पुलिस नें अवैध शराब सहित आरोपी को किया काबू* कालका पुलिस नें 9 जुआरी, 26100/- रुपये सहित गिरफ्तार । डॉक्टर विमल मोदी चिकित्सा जगत के प्रेरणा स्रोत: अमिताभ रूंगटा