Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

पायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर जिला प्रशासन हवाई जहाज दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाने की तलाश ..

March 03, 2021 06:08 PM
दादरी-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--पायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर जिला प्रशासन हवाई जहाज दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाने की संभावनाओं को तलाश रहा है। स्मारक बनने से हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वाले यहां आकर उन्हें नमन कर सकेंगे। इस स्मारक के साथ ही एक पर्यटन केन्द्र और पार्क विकसित करने की योजना पर भी प्रशासन काम कर रहा है।
 
        दुर्भाग्य से दादरी जिला के टिकाण गांव में 12 नवंबर 1996 की शाम को एक भयंकर हादसा हुआ था, जिसमें साऊदी अरेबिया एयरलाईन और कजाकिस्तान एयरलाईन के दो हवाई जहाज आसमान में टकरा गए थे और इस दुर्घटना में 349 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई थी। दादरी में घटित हवाई दुर्घटना दुनिया की बड़ी हवाई दुर्घटनाओं में से एक है और आज भी पूरी दुनिया को यह हादसा याद है। हादसे में मारे गए लोगों के परिजन दादरी में आते हैं तो उन्हें दुर्घटना के स्थान पर जाने की ईच्छा होती है। लेकिन वहां ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां जाकर वे मारे गए लोगों को याद कर सकें। ऐसे में जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल ने टिकाण गांव में हवाई दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक स्थल बनाने की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए हैं और साथ ही यहां पर एक पर्यटन केन्द्र व पार्क विकसित करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।
 
        इस बारे में उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अपने परिवार के सदस्य के मृत्यु के स्थान से लगाव होता है और वह वहां जाकर उन्हें नमन करने की ईच्छा रखता है। लेकिन दादरी के हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों के स्थान पर उन्हें नमन करने की कोई व्यवस्था अभी तक नहीं है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए टिकाण गांव में पंचायती जमीन पर एक स्मारक और पर्यटन केन्द्र बनाने की योजना है। इस स्मारक पर हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों के नाम व अन्य जानकारी भी लिखी जाएगी। इसके लिए एसडीएम डा. विरेन्द्र सिंह को टिकाण गांव की पंचायती जमीन का दौरा कर रिर्पोट सौंपने के लिए कहा गया है। उपायुक्त स्वयं भी टिकाण गांव जाकर हादसे वाली जगह और पंचायती जमीन को देखेंगे।
 
        उपायुक्त ने बताया कि इस कार्य के लिए हरियाणा सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद केन्द्र सरकार के विमानन मंत्रालय, एयरपोर्ट अथोरिटी, साऊदी अरब और कजाकिस्तान के उच्चायोग को इस कार्य में शामिल किया जाएगा। इसमें विमानपतन विभाग और बोईंग से भी संपर्क किया जाना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक स्मारक, पर्यटन केन्द्र व पार्क विकसित किया जाएगा, जिसमें एक रेस्ट हाऊस भी होगा। उपायुक्त ने कहा कि स्मारक के बन जाने के बाद अरेबिया एयरलाईन और कजाकिस्तान एयरलाईन से हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों को स्मारक पर आने के लिए निशुल्क हवाई यात्रा करवाने का अनुरोध किया जाएगा। साथ ही हरियाणा पर्यटन विभाग की ओर से उन्हें यातायात साधन उपलब्ध करवाने और रहने की व्यवस्था करवाने सहित कई योजनाएं हैं। 
 
        हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों की याद में स्मारक बनाने की संभावनाओं को तलाश्ने का निर्णय लेकर उपायुक्त राजेश जोगपाल और जिला प्रशासन ने बेहतर सोच का परिचय दिया है। जिला प्रशासन की यह योजना सीरे चढ़ती है तो निश्चित तौर पर हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को यहां आकर आत्मिक संतुष्टी मिलेगी। योजना के तहत प्रशासन ने मारे गए लोगों के परिजनों को विभिन्न सुविधाएं देने का निर्णय लेकर भी मानवता का परिचय दिया है। अब देखना यह होगा कि जिला प्रशासन इस परियोजना पर कितनी तेजी से काम कर पाता है।
 
 

 

  •  

 


 

 

  • ,
  • or

 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*