Saturday, April 17, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया
 
 
 
Haryana

पायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर जिला प्रशासन हवाई जहाज दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाने की तलाश ..

March 03, 2021 06:08 PM
दादरी-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--पायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर जिला प्रशासन हवाई जहाज दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाने की संभावनाओं को तलाश रहा है। स्मारक बनने से हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वाले यहां आकर उन्हें नमन कर सकेंगे। इस स्मारक के साथ ही एक पर्यटन केन्द्र और पार्क विकसित करने की योजना पर भी प्रशासन काम कर रहा है।
 
        दुर्भाग्य से दादरी जिला के टिकाण गांव में 12 नवंबर 1996 की शाम को एक भयंकर हादसा हुआ था, जिसमें साऊदी अरेबिया एयरलाईन और कजाकिस्तान एयरलाईन के दो हवाई जहाज आसमान में टकरा गए थे और इस दुर्घटना में 349 लोगों की दुखद मृत्यु हो गई थी। दादरी में घटित हवाई दुर्घटना दुनिया की बड़ी हवाई दुर्घटनाओं में से एक है और आज भी पूरी दुनिया को यह हादसा याद है। हादसे में मारे गए लोगों के परिजन दादरी में आते हैं तो उन्हें दुर्घटना के स्थान पर जाने की ईच्छा होती है। लेकिन वहां ऐसा कोई स्थान नहीं है जहां जाकर वे मारे गए लोगों को याद कर सकें। ऐसे में जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल ने टिकाण गांव में हवाई दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक स्थल बनाने की संभावनाओं को तलाशने के निर्देश दिए हैं और साथ ही यहां पर एक पर्यटन केन्द्र व पार्क विकसित करने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।
 
        इस बारे में उपायुक्त राजेश जोगपाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को अपने परिवार के सदस्य के मृत्यु के स्थान से लगाव होता है और वह वहां जाकर उन्हें नमन करने की ईच्छा रखता है। लेकिन दादरी के हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों के स्थान पर उन्हें नमन करने की कोई व्यवस्था अभी तक नहीं है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए टिकाण गांव में पंचायती जमीन पर एक स्मारक और पर्यटन केन्द्र बनाने की योजना है। इस स्मारक पर हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों के नाम व अन्य जानकारी भी लिखी जाएगी। इसके लिए एसडीएम डा. विरेन्द्र सिंह को टिकाण गांव की पंचायती जमीन का दौरा कर रिर्पोट सौंपने के लिए कहा गया है। उपायुक्त स्वयं भी टिकाण गांव जाकर हादसे वाली जगह और पंचायती जमीन को देखेंगे।
 
        उपायुक्त ने बताया कि इस कार्य के लिए हरियाणा सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद केन्द्र सरकार के विमानन मंत्रालय, एयरपोर्ट अथोरिटी, साऊदी अरब और कजाकिस्तान के उच्चायोग को इस कार्य में शामिल किया जाएगा। इसमें विमानपतन विभाग और बोईंग से भी संपर्क किया जाना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक स्मारक, पर्यटन केन्द्र व पार्क विकसित किया जाएगा, जिसमें एक रेस्ट हाऊस भी होगा। उपायुक्त ने कहा कि स्मारक के बन जाने के बाद अरेबिया एयरलाईन और कजाकिस्तान एयरलाईन से हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों को स्मारक पर आने के लिए निशुल्क हवाई यात्रा करवाने का अनुरोध किया जाएगा। साथ ही हरियाणा पर्यटन विभाग की ओर से उन्हें यातायात साधन उपलब्ध करवाने और रहने की व्यवस्था करवाने सहित कई योजनाएं हैं। 
 
        हवाई जहाज हादसे में मारे गए लोगों की याद में स्मारक बनाने की संभावनाओं को तलाश्ने का निर्णय लेकर उपायुक्त राजेश जोगपाल और जिला प्रशासन ने बेहतर सोच का परिचय दिया है। जिला प्रशासन की यह योजना सीरे चढ़ती है तो निश्चित तौर पर हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को यहां आकर आत्मिक संतुष्टी मिलेगी। योजना के तहत प्रशासन ने मारे गए लोगों के परिजनों को विभिन्न सुविधाएं देने का निर्णय लेकर भी मानवता का परिचय दिया है। अब देखना यह होगा कि जिला प्रशासन इस परियोजना पर कितनी तेजी से काम कर पाता है।
 
 

 

  •  

 


 

 

  • ,
  • or

 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन भी नहीं लगाया जाएगा। अनिल विज कोरोना महामारी से जंग हरियाणा सरकार ने नई गाइडलाइन की जारी रात 10 से सुबह 5 तक घरों से निकलने पर पाबंदी आज कितने लोगों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन क्यों पहुंचे इतने लोग वैक्सीन के लिए पढ़िए पूरी खबर...
महाराजा अग्रसैन चौंक पर फिर से धरती धंसने का मामला पीडब्ल्यूडी महकमे ने चार तसले मसाला डालकर कर दी लीपापोती
एसडीएम ने किया हलके की मंडियों व खरीद केंद्रों का दौरा ट्रैक्टर-ट्राली और मोटरसाइकिल की टक्कर में महिला की मौत कोरोना बीमारी से इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन बिमारी का बहाना बना कर किसान आंदोलन को खत्म करने की साजिश भाजपा सरकार रच रही है: अभय सिंह चौटाला*
पूर्व डिप्टी सीएम चन्द्रमोहन बिट्टू चावला के परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे*
अपहरण की वारदात को अन्जाम देनें वाले ड्राईवर सहित पाँच आरोपियो को किया गिरफ्तार.
अवैध एम.टी.पी. किट के मामलें में आरोपी को भेजा जेल