Tuesday, March 19, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ एक बैठक की।

January 21, 2021 07:44 PM

चंडीगढ़ 21 जनवरी--  अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन, डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में सहयोग करने के लिए विशेष रुचि दिखाई है।
        भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ एक बैठक की। श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने ऑस्ट्रेलिया और हरियाणा के बीच विभिन्न मुद्दों पर आपसी सहयोग की समीक्षा की और भविष्य के लिए भी सहयोग करने की दिशा में संभावनाओं का पता लगाने के लिए विचार-विमर्श किया। बैठक में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल भी उपस्थित थे।
        बैठक के दौरान श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण और खेल विशेष रूप से हॉकी तथा खेलों के प्रदर्शन में वृद्धि के लिए खेल अनुसंधान के क्षेत्र में हरियाणा के साथ ऑस्ट्रेलिया की विशेषज्ञता को सांझा करने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा खेल, कौशल और कृषि में अग्रणी राज्य है। उन्होंने इस दिशा में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से सहयोग करने का आग्रह किया। श्री मनोहर लाल ने हरियाणा को निवेश के लिए एक आदर्श गंतव्य बताते हुए ऑस्ट्रेलिया को निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक नया विदेश सहयोग विभाग स्थापित किया गया है, जो विदेशी गतिविधियों जैसे व्यापार को बढ़ावा देने, निवेश, शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन और हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा  देने के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य कर रहा है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले छह वर्षों में हरियाणा डिजिटलीकरण की ओर बढ़ा है। हरियाणा को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए ईज ऑफ डुइंग बिजनेस, नए उद्योगों की स्थापना के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस सिस्टम जैसे कई प्रयास किए गए हैं। ये सभी कदम हरियाणा में निवेशकों को लुभाने के लिए एक बड़ा गेम-चेंजर साबित हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ को अवगत कराया कि सरकार और  लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना ‘परिवार पहचान पत्र’ शुरू की गई है। इससे नागरिकों के रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने के साथ-साथ जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने में भी आसानी होगी।
मुख्यमंत्री ने आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त से हरियाणा और ऑस्ट्रेलिया के युवाओं के लिए ‘यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम’ के आयोजन की संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया। इससे न केवल युवा दोनों देशों की संस्कृति को बेहतर तरीके से समझ पांएगे बल्कि द्विपक्षीय संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।
श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य सरकार विदेशी निवेश के लिए हरियाणा को पसंदीदा गंतव्य बनाने और क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक कल्याण के लिए शिक्षण संस्थानों और प्रवासी हरियाणवियों के साथ मजबूत संबंध सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में हरियाणा के साथ सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा।
बैठक में मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी. एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री ए. के. सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग और विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव श्री योगेन्द्र चौधरी, विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक और सचिव डॉ. अनंत प्रकाश पांडे सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और ऑस्ट्रेलिया उच्चायोग के अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*
देश की शांति को जो लोग बिगाडना चाहते हैं ऐसे लोगों को ये देश कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा-गृह मंत्री अनिल विज*