Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

ऑनलाइन कोरोना वैक्‍सीन बेचने वालों से सावधान !

January 12, 2021 08:57 PM

ऑनलाइन कोरोना वैक्‍सीन बेचने वालों से सावधान !

      पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बतलाया साईबर टीम पचंकूला कि टीम नें कोरोना वायरस की वैक्‍सीन बारे होने वाली आनलाईल धोखाधडी से बचें । जिससे बचनें के लिऐ आपको सर्तक रहना जरुरी है नही तो आप खाते की राशि साफ कर दी जायेगी । जिसका फायदा अपराधी भी उठा सकते हैं । जिन्‍हें कोविड से खतरा ज्‍यादा है । बहुत से ऐसे लोग होंगे जो रुकना नहीं चाहते और वैक्‍सीन उपलब्‍ध होते ही लगवाना चाहते हैं । इंटरपोल के माध्यम से चेतावनी दी थी कि ऑर्गनाइज्‍ड क्रिमिनल नेटवर्क्‍स कोविड वैक्‍सीन के नाम पर धोखाधड़ी कर सकते हैं । जो वैक्सीन के सम्बन्ध में इंटरनेट पर ठगी का खेल शुरू भी हो चुका है । जो अपराधी फर्जी वेबसाइट्स और झूठे इलाज के नाम पर भी ठगी की कोशिश कर रहे है कृपा इस प्रकार के किसी भी काल या मैसेज से बचे ।

कोविड वैक्‍सीन', 'कोविड-19 को कहें बाय-बाय', 'जल्‍दी खरीदें कोरोना वैक्‍सीन आ गई है' जैसे संदेशों की भरमार सें बचे । इस प्रकार के मैसेज भेज कर आपको शिकार बनातें है ।

इनका शिकार होने से बच सकते हैं । नकली वैक्‍सीन बेचने वाले ये लोग दावा करते हैं वॉट्सऐप और टेलिग्रैम के जरिए भी यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है । ईमेल के जरिए भी वैक्‍सीन बेचने के मैसेज किए जा रहे हैं । कोरोना के खौफ के बीच की जालसाजियों ने वैक्सीन को अपनी कमाई का जरिया बना लिया है । ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर रुपये वसूले जा रहे हैं । ऑफिस खाते की डिटेल लेने के बाद पूरा खाता ही साफ कर दिया जाता है

बचने के उपाय :-

1.     मैसेज के जरिए भेजी जाने वाली प्रमोशनल लिंक पर क्लिक करने से बचें । या इस प्रकार के कोई मैसेज सन्देश में भेजे गयें किसी लिंक से बचे ।

2.     कैशबैक और क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वालों से भी सावधान रहें ।

फिशिंग मेल, मैसेज और कॉल से कैसे सावधान रहें ?

फिशिंगका मतलब होता है लालच देकर फ्रॉड करना। आजकल मैसेज, कॉल और मेल के जरिए तमाम तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। आईफोन समेत तमाम ब्रांडेड फोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक एसेसरीज मामूली दामों पर ऑफर किए जा रहे हैं ।

फर्जी बैंकर बनकर कैशबैक और क्रेडिट कार्ड ऑफर करना भी फ्रॉड की दुनिया में काफी चलन में है । इसी तरह के लालच देकर कस्टमर से उसकी प्राइवेट डिटेल ली जा रही है और बाद में उनके अकाउंट को खाली कर दिया जा रहा है ।

 

फेक फ्रेंड से कैसे बचें?

साइबर क्राइम की दुनिया में एक नया तरीका ट्रेंड में है। इसमें आपके क्लोज फ्रेंड के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाकर फेसबुक या इंस्टाग्राम पर नई रिक्वेस्ट भेजी जाती है। फिर मैसेज भेजकर इमरजेंसी के नाम पर पैसा मांगा जाता है ।

फर्जी प्रोफाइल में फोटो से लेकर इन्फो तक सबकुछ हूबहू डाली जा रही है, जिससे लोगों को जरा भी शक नहीं होता। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप यह पता कर सकते हैं कि जिस प्रोफाइल से पैसा मांगा जा रहा है, वह फर्जी है या नहीं ।

 

 

कस्टमर केयर के नाम पर भी हो रहा फ्रॉड

आजकल हर प्रोडक्ट और सर्विस के लिए कस्टमर सपोर्ट उपलब्ध हैं। ऐसे में कोई दिक्कत होने पर लोग तत्काल कस्टमर सपोर्ट का नंबर खोजने लगते हैं। साइबर अपराधियों ने पहले से ही इंटरनेट पर कस्टमर सपोर्ट के नाम खुद का नंबर डाल रखा है। लोग उसे ही कस्टमर सपोर्ट नंबर समझ कर कॉल कर देते हैं । बाद में फर्जी कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव के तौर पर अपराधी उनसे उनकी पर्सनल डिटेल लेकर फ्रॉड को अंजाम देते हैं । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन जैसे- गूगल पे, फोन पे, पेटीएम के सबसे ज्यादा फर्जी कस्टमर सपोर्ट नंबर इंटरनेट पर डाले गए हैं, जिससे कस्टमर खुद साइबर अपराधियों तक पहुंच रहे हैं ।

 

अलर्ट नोटिफिकेशन ऑन रखें

·         आजकल वॉलेट ऐप जैसे- गूगल पे, फोन पे और पेटीएम पर मनी रिक्वेस्ट की सुविधा उपलब्ध है । यानी आपको कोई भी पेमेंट करने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकता है । जिसके बाद बस एक क्लिक पर आपके अकाउंट से उस अकाउंट में पैसे चले जाएंगे । जैसे अगर आपके द्वारा ओलैक्श वैबसाइट पर किसी वस्त को बेचने के लिए कोई ऐड डाली है तो अपराधी आपको उस वस्तु को खरीदनें के लिए आपको मनी रिक्वेस्ट भेजता है । आपको वह फोन पर बात करते करते आपको बाते में फुसलाकर आपसे आपके बैंक का यु.पू.आई का पिन डलवा देता है । और फिर आपके ही पैसे कट जाते है । कृपा इस सम्बन्ध में सावधानी बर्ते । और दोबारा फिर वह अपराधी आपको फोन करके बोलता है कि सारी ये तो गल्ती से हो गया और मै आपके पैसे ट्रांसफर करता हुँ फिर वह आपके द्वारा युपीआई की पिन डलवा कर पैसे आपके बैंक खाते पैसे ट्रांसफर करवा लेता है ।

साइबर फ्रॉड से बचना है तो ध्यान रखें ये टिप्स

 

बिट/क्रेडिट/एटीएम कार्ड के लिए टिप्स

-कार्ड किसी से शेयर नहीं करें और किसी को दें नहीं ।

-खरीदारी के वक्त कार्ड अपने सामने स्वाइप करें ।

-पिन खुद ही डालें ।

-लिमिट्स को कम रखें ।

-एसएमएस अलर्ट को चालू रखें ।

-ट्रांजैक्शन गड़बड़ी पर बैंक को लिखित में शिकायत दें ।

-स्टेटमेंट को हर तीन दिन में चेक करें ।

-नेट पर कार्ड के जरिए पेमेंट केवल https वेबसाइट पर करें ।

-साइबर कैफे में कार्ड का इस्तेमाल ना करें, स्पाइवेयर का खतरा ।

-साइबर सिक्योरिटी को अपनाएं

 नेट बैंकिंग के लिए टिप्स

-यूजरनेम पासवर्ड को याद कर लें

-https वेबसाइट का ही प्रयोग करें ।

-साइबर कैफे में नेट बैंकिंग से बचें

-ट्रांजैक्शन लिमिट कम रखें

-एसएमएस अलर्ट ऑन रखें

-गड़बड़ी पर बैंक को लिखित में शिकायत दें

-नजदीकी थाने या फिर स्टेट पुलिस की वेबसाइट पर भी कंप्लेंट दें ।

 मोबाइल वालेट टिप्स

-अपने मोबाइल वालेट का चयन सावधानी से करें ।

-नियम और शर्तें जरूर पढ़ें ।

-इंटरनेट पर वालेट के कस्टमर रिव्यू पढ़ें ।

-मोबाइल ऐप को सुरक्षित जगह से डाउनलोड करें, जैसे कि प्ले स्टोर

-अपनी जानकारी शेयर ना करें ।

-हर तीन दिन में ट्रांजेक्शन चेक करें ।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन