Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

1 साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 3.04 करोड़ नए नल के घरेलू कनेक्शन दिए गए। राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया

January 08, 2021 08:56 PM

केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया जी ने जल जीवन मिशन की प्रगति पर मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक ली।
1 साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 3.04 करोड़ नए नल के घरेलू कनेक्शन दिए गए।
देश के 27 जिलों 458 ब्लॉक, 33516 ग्राम पंचायत तथा 66210 गाँवों में हर घर नल से जल का लक्ष्य प्राप्त किया गया। देश के 27 जिलों में तीन जिले अंबालाए पँचकूला व कुरूक्षेत्र हरियाणा से।
पंचकूला 8 जनवरी-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-   केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया जी ने केंद्र सरकार के फ्लैपशिप कार्यक्रम जल जीवन मिशन की प्रगति पर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।
श्री कटारिया ने कार्यक्रम के प्रगति पर संतोष जताते हुए बताया कि जल जीवन मिशन कार्यक्रम की अगस्त 2019 में शुरूआत के समय पूरे देश में 18.93 करोड़ ग्रामीण घरों में से केवल 3.23 करोड़ ग्रामीण घरों में पेयजल के लिए नल के कनेक्शन थे। जबकि पिछले एक साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 3.04 करोड़ नये नल कनेक्शन इस कार्यक्रम के तहत दे दिए गए है। जल जीवन मिशन का कार्यक्रम पूरे देश के हर एक ग्रामीण घर में श्कोई भी ना छूट जाएश् के लक्ष्य के साथ शुरू किया गया था।
श्री कटारिया ने मिशन को एक मूक क्रांति का नाम देते हुए बताया कि जल मिशन के अंतर्गत देश के प्रत्येक ग्रामीण घर में जातिए समुदायए धर्म तथा वर्ण के भेदभाव के बिना प्रतिदिन 55 लीटर प्रतिव्यक्ति पीने योग्य पानी नल कनेक्शन के द्वारा दिए जाने की योजना है। गरीब और समाज के पिछड़े तथा कमजोर वर्ग के लोगों के लिए लागू की गई यह योजना मोदी सरकार की मुख्य प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के लक्ष्य वर्ष 2024 तक पूरा होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को पीने व घरेलू उपयोग के पानी के लिए काफी दूर नहीं जाना पड़ेगा। मिशन द्वारा नल से हर घर जल पहुँचने से स्वच्छता और बेहतर स्वाथ्य पाने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि मिशन के अंतर्गत गाँवों में बनने वाली पानी समिति में महिलाओं को उचित भागीदारी दी जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें थ्पमसक ज्मेजपदह ज्ञपज के द्वारा पानी की योग्यता जाँचने की भी ज्तंपदपदह दी जायेगी।
राज्य मंत्री ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में नल से जल के लक्ष्य को प्राप्त करने वाला गोवा देश का पहला राज्य बन गया है। अब तक देश में कुल 27 जिले, 458 ब्लॉक, 33516 ग्राम पंचायत तथा 66210 गाँवों में नल से जल पहुँचाने का लक्ष्य शत.प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है। इसके अलावा तेलांगनाए गुजरातए हरियाणा तथा संघशासित प्रदेश पांडुचेरी भी शत.प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने में बाकी राज्यों से आगे चल रहे है। हिमाचल प्रदेश, बिहार, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, मिजोरम तथा अंडमान.निकोबार ने भी इस दिशा में अच्छी प्रगति की है।
शत.प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने वाले देश भर के 27 जिलों में से अंबाला, पँचकूला और कुरूक्षेत्र तीन जिले हरियाणा से है। इसके लिए जल शक्ति राज्य मंत्री ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर को बधाई दी तथा उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि श्री खट्टर के कुशल नेतृत्व में वर्ष 2022 तक हरियाणा राज्य शत.प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल से जल पहुँचाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेगा।
मंत्री जी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को इस मिशन के लिए समुचित बजट का आवंटन किया गया है तथा इसके लिए केंद्र सरकार से बजट की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने पंजाब तथा पश्चिम बंगाल सरकारों द्वारा इस दिशा में केंद्र सरकार द्वारा जारी बजट का कम उपयोग करने पर भी चिंता जताई।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन