Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Punjab

श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर’ के विषय पर मनाएगी पंजाब सरकार - चन्नी

January 05, 2021 08:31 PM
श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर’ के विषय पर मनाएगी पंजाब सरकार - चन्नी
आई.के.जी. पी.टी.यू. कपूरथला में 100 करोड़ रुपए की लागत से ‘बाबा साहिब भीम राव अम्बेदकर म्युजियम’ स्थापित होगा
श्री चमकौर साहिब का विषय पार्क बैसाखी के मौके पर लोगों को समर्पित होगा
चंडीगढ़  - अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सीधी निगरानी अधीन राज्य सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व सम्बन्धी साल भर समागम सफलतापूर्वक करवाए गए। इस साल राज्य सरकार श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व मनाने जा रही है। राष्ट्रीय एकता के संदेश के साथ मनाए जा रहे इस पर्व सम्बन्धी विशेष प्रोग्राम 28 अप्रैल से पहली मई तक ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर ’ के बैनर अधीन करवाए जाएंगे।
यह जानकारी देते हुये पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने यहाँ ए.सी.एस. श्री संजय कुमार और डायरैक्टर श्रीमती कंवलप्रीत कौर बराड़ की हाजिरी में प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पहले ही इन प्रोग्रामों का लॉगो जारी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार, श्री आनन्दपुर साहिब, बाबा बकाला और कीरतपुर साहिब में होने वाले विकास कामों को इन जश्नों के हिस्से के तौर पर समर्पित करेगी।
श्री चन्नी ने कहा कि श्री चमकौर साहिब में बन रहा थीम पार्क इस साल बैसाखी पर लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा। इसके निर्माण पर 49 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। श्री चमकौर साहिब के सौन्दर्यकरण के लिए 50 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च किए जा रहे हैं।
कैबिनेट मंत्री ने एक बड़ा ऐलान करते हुये कहा कि राज्य सरकार की तरफ से बाबा साहिब भीम राव अम्बेदकर के जीवन और काम संबंधी आई.के.जी. पी.टी.यू, कपूरथला में 100 करोड़ की लागत से म्युजियम बनाने का प्रस्ताव है। 
मंत्री ने कहा कि इस साल कई स्मारकों के निर्माण, मुरम्मत के नवीनीकरन पर राज्य सरकार 500 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। उन्होंने कहा कि आनन्दपुर साहिब में 26.85 करोड़ रुपए की लागत से एक साल में ही भाई जैता जी का स्मारक मुकम्मल कर लिया जायेगा। श्री गुरु रविदास स्मारक खुरालगड़ को 103 करोड़ की लागत से इस साल सितम्बर तक मुकम्मल कर लिया जायेगा और भगवान वाल्मीकि जी तीर्थ स्थल अमृतसर में 32.61 करोड़ रुपए से विकास कार्य करवाए जाएंगे।
मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि राज्य सरकार की तरफ से भगवत गीता और रामायण के बारे प्रांतीय यूनिवर्सिटियों में एक अलग विभाग कायम किया जायेगा। इस विभाग में देश और विदेशों से शोधकर्ता और विद्वान दोनों धर्म ग्रंथों की वाणी का अध्ययन कर सकेंगे। इसके अलावा धर्म के अध्ययन संबंधी विश्व स्तर के सैमीनार गोष्ठियां इस विभाग की तरफ से करवाई जायेंगी।
Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
अल्प संख्यक आयोग के सदस्य डॉ सलिल जैन ने चेयरमैन प्रो.इमैनुअल नाहर को कैबिनेट मंत्री का रैंक मिलने पर बधाई दी*
अडिश्नल डिप्टी कमिशनर कोमल मित्तल को मरीजों के लिए रिफ्रेशमेंट के एक हजार बॉक्स हैंडओवर किए गए। जीरकपुर पुलिस ने 3 ट्रेवल एजेंट, 2 स्टेबाज, और नाजायज शराब के साथ एक गिरफ्तार* सीधी जंग के मूड में अमरिंदर सिंह क्या कहा
वैक्सीनेशन कैंप नगर पालिका प्रधान, जीरकपुर के नेतृत्व में
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने बगावती सुर क्योंकि सिद्धू पर ऐसी टिप्पणी पढ़िए पूरी खबर किसान आयोग के चेयरमैन और जाखड़ के भतीजे अजयवीर ने भी दिया इस्तीफा आखिर क्या कारण बना पढ़िए पूरी खबर
80 निरंकारी श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान
अमित कुंडू को आज युवा मोर्चा जीरकपुर का युवा अध्यक्ष नियुक्त किया
नहीं सुधर रहा पाक....तरनतारन भारत-पाक सीमा पर दो पाक ड्रोन घुसे...50 के करीब गोलियां चली फिर आगे क्या हुआ पढ़िए पूरी खबर