Saturday, January 23, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Punjab

श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर’ के विषय पर मनाएगी पंजाब सरकार - चन्नी

January 05, 2021 08:31 PM
श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर’ के विषय पर मनाएगी पंजाब सरकार - चन्नी
आई.के.जी. पी.टी.यू. कपूरथला में 100 करोड़ रुपए की लागत से ‘बाबा साहिब भीम राव अम्बेदकर म्युजियम’ स्थापित होगा
श्री चमकौर साहिब का विषय पार्क बैसाखी के मौके पर लोगों को समर्पित होगा
चंडीगढ़  - अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सीधी निगरानी अधीन राज्य सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व सम्बन्धी साल भर समागम सफलतापूर्वक करवाए गए। इस साल राज्य सरकार श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व मनाने जा रही है। राष्ट्रीय एकता के संदेश के साथ मनाए जा रहे इस पर्व सम्बन्धी विशेष प्रोग्राम 28 अप्रैल से पहली मई तक ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर ’ के बैनर अधीन करवाए जाएंगे।
यह जानकारी देते हुये पंजाब के पर्यटन और सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री श्री चरनजीत सिंह चन्नी ने यहाँ ए.सी.एस. श्री संजय कुमार और डायरैक्टर श्रीमती कंवलप्रीत कौर बराड़ की हाजिरी में प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पहले ही इन प्रोग्रामों का लॉगो जारी कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सरकार, श्री आनन्दपुर साहिब, बाबा बकाला और कीरतपुर साहिब में होने वाले विकास कामों को इन जश्नों के हिस्से के तौर पर समर्पित करेगी।
श्री चन्नी ने कहा कि श्री चमकौर साहिब में बन रहा थीम पार्क इस साल बैसाखी पर लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा। इसके निर्माण पर 49 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। श्री चमकौर साहिब के सौन्दर्यकरण के लिए 50 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च किए जा रहे हैं।
कैबिनेट मंत्री ने एक बड़ा ऐलान करते हुये कहा कि राज्य सरकार की तरफ से बाबा साहिब भीम राव अम्बेदकर के जीवन और काम संबंधी आई.के.जी. पी.टी.यू, कपूरथला में 100 करोड़ की लागत से म्युजियम बनाने का प्रस्ताव है। 
मंत्री ने कहा कि इस साल कई स्मारकों के निर्माण, मुरम्मत के नवीनीकरन पर राज्य सरकार 500 करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है। उन्होंने कहा कि आनन्दपुर साहिब में 26.85 करोड़ रुपए की लागत से एक साल में ही भाई जैता जी का स्मारक मुकम्मल कर लिया जायेगा। श्री गुरु रविदास स्मारक खुरालगड़ को 103 करोड़ की लागत से इस साल सितम्बर तक मुकम्मल कर लिया जायेगा और भगवान वाल्मीकि जी तीर्थ स्थल अमृतसर में 32.61 करोड़ रुपए से विकास कार्य करवाए जाएंगे।
मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि राज्य सरकार की तरफ से भगवत गीता और रामायण के बारे प्रांतीय यूनिवर्सिटियों में एक अलग विभाग कायम किया जायेगा। इस विभाग में देश और विदेशों से शोधकर्ता और विद्वान दोनों धर्म ग्रंथों की वाणी का अध्ययन कर सकेंगे। इसके अलावा धर्म के अध्ययन संबंधी विश्व स्तर के सैमीनार गोष्ठियां इस विभाग की तरफ से करवाई जायेंगी।
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब निकाय चुनावी प्रक्रिया पूरी होने तक आचार संहिता लागू रहेगी। जगपाल सिंह संधू
95 वर्षीय वृद्ध ने कोविड को सफलतापूर्वक हराया
कोविड-19 सरवाईवर्स, हॉस्पिटल स्टाफ ने जीरकपुर में मनाई लोहड़ी
होशियारपुर स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपा फस्र्ट रिस्पॉन्डर वाहन
कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले 57 किसानों की याद में पंजाब कांग्रेस ने चंडीगढ़ में पैदल मार्च किया बलटाना में आयोजित हेल्थ कैम्प में 110 लोगों ने जांच करवाई नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले समारोहों को देखते हुए पंजाब सरकार के गृह विभाग ने कोविड के नियमों में थोड़ी ढ़ील दी सर्दियों में दिल का रखें ख्याल : डॉ भूटानी भाजपा पंजाब ने आड़े हाथों लेते हुए बिट्‌टू को सवालों में घेर लिया है और उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में आने वाले स्थानीय निकाय व म्यूनिसिपल कमेटियों का चुनाव अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ेगी