Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

द्रीय जल शक्ति और सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया बुधवार को अरूणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर में ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान के राफ्टिंग कार्यक्रम में शामिल हुए।

December 30, 2020 08:41 PM
पंचकूला 30 दिसम्बर--- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो- केंद्रीय जल शक्ति और सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया बुधवार को अरूणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर में ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान के राफ्टिंग कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री कटारिया ने ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान में शामिल होते हुए अरूणाचल प्रदेश सरकार तथा पर्यटन विभाग का आभार व्यक्त किया। ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान का आयोजन 23 दिसम्बर 2020 से 20 जनवरी 2021 तक अरूणाचल और आसाम से होकर बहने वाली नदी ब्रह्मपुत्र में राफ्टिंग करते हुए ‘नदी के साथ जीवन’ पर जन जागरूकता के लिए किया जा रहा है। अरूणाचल प्रदेश के बाद यह अभियान आसाम में प्रवेश कर जाएगा, जहाँ से यह 20 जनवरी को आसाम के आसामेरालगा में समाप्त हो जाएगा।

जल शक्ति मंत्री ने बताया कि सरकार 2014 से जल से जुड़े मुद्दों पर लगातार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुत्र नदी पर 23 दिसंबर 2020 से 20 जनवरी 2021 तक चलाया जा रहा यह राफ्टिंग कार्यक्रम पिछले साल 2019 में गंगा नदी पर गंगा आमंत्रण कार्यक्रम के उत्साहवर्धक परिणामों से प्रेरणा लेकर शुरू किया गया है। उन्होने जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे ‘नमामि गंगे कार्यक्रम’ तथा ब्रह्मपुत्र नदी से जुड़े मुद्दों के लिए गठित किए गए ब्रह्मपत्र बोर्ड द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों से नदी किनारे बसी आबादी में नदी के प्रति जागरूकता का भाव बढ़ेगा।
जल शक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया ने नदियों तथा मानव समाज के ऐतिहासिक संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि नदियाँ हमेशा से जीवनदायिनी रही हैं। इसी कारण पुराने समय में सभ्यताएं नदियों के किनारे ही विकसित हुई थी। श्री कटारिया ने आधुनिकता के युग में बढ़ती आबादी तथा ओद्योगिकीकरण से नदियों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और अतिक्रमण की समस्या पर भी विचार रखे तथा आने वाली पीढ़ियों के लिए जल की महत्ता और जरूरत को ध्यान में रखते हुए नदियों की अविरलता और निर्मलता को सुनिश्चित करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन पर बल दिया।
कार्यक्रम में श्री कटारिया ने राफ्टिंग दल में शामिल वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, विद्यार्थियों तथा युवाओं का उत्साहवर्धन किया तथा अभियान के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया।
इस अभियान में एनडीआरएफ के राफ्टिंग दल के सदस्य सीआईएसआरआई गुवाहाटी, आई आई टी गुवाहाटी नोर्थ इस्र्टन स्पेस एपलीकेशन सेंटर शिलांग, केंद्रीय जल आयोग, भारतीय मौसम विभाग गुवाहाटी तथा अन्य शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थीगण एवं शिक्षकगण तथा युवा भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर ब्रह्मपुत्र बोर्ड के अध्यक्ष राजीव यादव, सचिव  वी.डी.राय, राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन के अधिकारी, केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय के अधिकारी और पासीघाट जिले तथा आसपास के लोग उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन