Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Punjab

जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर अमृतसर में नॉलेज सेमिनार आयोजित

December 13, 2020 06:49 PM

जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर अमृतसर में नॉलेज सेमिनार आयोजित

अमृतसर, 13 दिसंबर :-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो- इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन ने शनिवार शाम होटल हॉलिडे इन, अमृतसर में ‘कटिंग द कॉस्ट ऑफ कोराइजन ऑन इंफ्रास्ट्रक्चर’ पर नॉलेज सेमिनार का आयोजन किया।


सेमिनार में सुधीर गोयल , माधव केआरजी ग्रुप के एमडी, रणधीर राठौर, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, ज्योति स्टील, एसजीपीसी के वरिष्ठ पदाधिकारी, आर्किटेक्ट्स, स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स, , कॉन्ट्रैक्टर्स और सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया और जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर विस्तार से चर्चा की।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगने वाली जंग संबंधित चिंताओं और इसके बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, विशेषज्ञों ने एक गहन कोराइजन सुरक्षा तंत्र की आवश्यकता पर जोर दिया जो ना केवल बुनियादी ढांचे की आयु बढ़ाती है बल्कि आर्थिक और पर्यावरणीय नुकसान को कम करेगा। कई मुद्दों के बीच, गैल्वनाइजिंग टेक्नोलॉजीज (स्टील या लोहे जैसी अधिक उपयोगी में आने वाली धातुओं पर जिंक कोटिंग का प्रोसेस), मौजूदा और नए स्ट्रक्चर्स पर इसका उपयोग, गैल्वनाइज्ड स्ट्रक्चर्स और स्मार्ट सिटीज में उनके उपयोग के भारतीय और वैश्विक उदाहरण देते हुए चर्चा की गई।

कोरकॉन इंस्टीट्यूट ऑफ कोराइजन के अनुसार, जंग के कारण पूरे विश्व को हर साल 2.5 ट्रिलियन की क्षति वहन करनी पड़ती है जो कि वैश्विक जीडीपी का लगभग 3-4 प्रतिशत और भारत में ये दर लगभग 4 प्रतिशत है। जंग के कारण बुनियादी ढांचे की विफलता बुनियादी ढांचे को प्रभावित करती है जिससे समग्र अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है।

डॉ.राहुल शर्मा, डायरेक्टर (इंडिया)-इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘सरकार स्मार्ट सिटी मिशन सहित कई नई कार्यक्रमोंं के कारण बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रही है। इन संरचनाओं की दीर्घायु और सुरक्षा सुनिश्चित करना, संरचना गैल्वनीकरण की तरह टिकाऊ और सिद्ध संक्षारण संरक्षण विधियों को अपनाने की आवश्यकता है।

अमृतसर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी), श्रीराधा स्वामी सत्संग ब्यास जैसे धार्मिक निकायों का हैड ऑफिस है, जो न केवल पंजाब में, बल्कि पूरे भारत में भक्तों और अनुयायियों के लिए आधारभूत इंफस्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं।  सेमिनार में बताया गया कि अमृतसर में अत्यधिक सर्दी और गर्मी भी दर्ज की जाती है जिससे स्टील उत्पादों पर कोराइजन होता है। आईजैडए ने एसजीपीसी को सुझाव दिया कि वे आरसीसी स्ट्रक्चर्स के लिए गैल्वनाइज्ड रेबार का उपयोग करें।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
अल्प संख्यक आयोग के सदस्य डॉ सलिल जैन ने चेयरमैन प्रो.इमैनुअल नाहर को कैबिनेट मंत्री का रैंक मिलने पर बधाई दी*
अडिश्नल डिप्टी कमिशनर कोमल मित्तल को मरीजों के लिए रिफ्रेशमेंट के एक हजार बॉक्स हैंडओवर किए गए। जीरकपुर पुलिस ने 3 ट्रेवल एजेंट, 2 स्टेबाज, और नाजायज शराब के साथ एक गिरफ्तार* सीधी जंग के मूड में अमरिंदर सिंह क्या कहा
वैक्सीनेशन कैंप नगर पालिका प्रधान, जीरकपुर के नेतृत्व में
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने बगावती सुर क्योंकि सिद्धू पर ऐसी टिप्पणी पढ़िए पूरी खबर किसान आयोग के चेयरमैन और जाखड़ के भतीजे अजयवीर ने भी दिया इस्तीफा आखिर क्या कारण बना पढ़िए पूरी खबर
80 निरंकारी श्रद्धालुओं ने किया रक्तदान
अमित कुंडू को आज युवा मोर्चा जीरकपुर का युवा अध्यक्ष नियुक्त किया
नहीं सुधर रहा पाक....तरनतारन भारत-पाक सीमा पर दो पाक ड्रोन घुसे...50 के करीब गोलियां चली फिर आगे क्या हुआ पढ़िए पूरी खबर