Sunday, November 29, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
सोनीपत ब्रेकिंग न्यूज़ गन्नौर के गांव गुमड में जहरीली शराब पीने से 6ग्रामीणों की संदिग्ध मौत होने के चलते गुस्साए ग्रामीणों ने गोहाना गन्नौर मार्ग को दूसरे दिन भी 2 सव रखकर लगाया जामगोहाना बिग ब्रेकिंग न्यूज़ सोनीपत में विषाक्त शराब पीने से 27 लोगों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट ,ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं।
 
 
 
Haryana

--कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये वैक्सीन आने तक मास्क का उपयोग लाजमी--मास्क पहनना सुनिश्चित करने के लिये प्रदेश के सभी उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों को दिये गये हैं स्पष्टï निर्देश--

November 21, 2020 08:41 PM

अम्बाला, 21 नवंबर:- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--हरियाणा के गृह एवं स्थास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जब तक वैक्सिन नही आती जब तक मास्क ही वैक्सिन है। इस लिए  हर हालात में मास्क पहनना जरूरी है। इस विषय को लेकर समुचे हरियाणा प्रदेश के उपायुक्तों, पुलिस अधिक्षकों और अन्य उच्च अधिकारियों को स्पष्टï निर्देश दिए गए है कि वे अपने-अपने जिलों और क्षेत्रों में मास्क पहनना सुनिश्चित करवाएं। मंत्री विज अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत आज शनिवार को बी.सी. बाजार के नजदीक 1139.12 लाख रुपये से बनने वाले फायर ब्रिगेड कार्यालय व आवासीय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित श्रोताविंद को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने पक्की सराय अम्बाला छावनी में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाली धर्मशाला के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया।
विज ने कहा कि कोरोना  को फैलने से रोकने और इसका फन कुचलने के लिए दो ही रास्ते है, एक रास्ता लाकडाउन लगाने का है और दुसरा मास्क पहनने के लिए सख्ती बरतने का है। हम लाकडाऊन लगाकर लोगों को बेरोजगार नही बनाना चाहते लेकिन मास्क लगाने के लिए सख्ती बरतने का पक्षधर हुं। इसी दिशा में सभी डीसी और एसपी को स्पष्टï निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में मास्क पहनने की व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं।
अपने सम्बोधन में फायर ब्रिगेड कार्यालय सम्बन्धी विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओं में फायर ब्रिगेड एक मुख्य विभाग होता है और विभाग के कर्मचारी अपने जान को जोखिम में डालकर जो भी चुनौतीपूर्ण समय होता है, उसका मुकाबला करते हुए लोगों को राहत देने का काम करते हैं। इन कर्मचारियों व अधिकारियों को बेहतर  व अत्याधुनिक सुविधाएं मिलें, इसी कड़ी में आज 1139.12 लाख रुपये से बनने वाले फायर ब्रिगेड कार्यालय व आवासीय भवन के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।
गृहमंत्री ने इस मौके पर कहा कि यहां पर भव्य बहुमंजिला फायर ब्रिगेड का भवन बनाया जायेगा तथा यह भवन 3219 वर्गमीटर में बनाया जायेगा। भवन के प्रांगण में 7 फायर ब्रिगेड गाडियों को खड़ा करने के लिये गैरेज की व्यवस्था होगी। इसके साथ-साथ भूतल व प्रथम तल 1000 वर्गमीटर तथा द्वितीय तल 454 वर्गमीटर का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि भूतल पर स्टोर, लॉकर रूम, टेबल टैनिस रूम, किचन, वॉच रूम, वेटिंग एरिया, शौचालय, गैरेज तथा दो विश्राम कक्ष का निर्माण किया जायेगा। प्रथम तल पर एफएसओ कार्यालय, एफएसओ स्टाफ कार्यालय, एडीएफओ कार्यालय, एडीएफओ स्टाफ कार्यालय, शौचालय इत्यादि के लिये स्थान उपलब्ध होगा। द्वितीय तल पर 5 कमरे, रसोई, सिटिंग एरिया इत्यादि का प्रावधान किया गया है। भवन में लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध होगी।
जानकारी के क्रम में उन्होंने आगे बताया कि कर्मचारियों व अधिकारियों के लिये यहां पर चार मंजिला आवसीय भवन बनाया जायेगा तथा इसके प्रत्येक मंजिल पर 3 बैडरूम, रसोई, शौचालय तथा ड्राइंग रूम की सुविधा होगी। उन्होंने यह भी बताया कि विकास कार्यों के तहत गांधी मैदान के नजदीक ही हिन्दुस्तान का बेहतरीन बैंक स्क्वेयर बनाया जा रहा है, जिसमें 80 शोरूम की व्यवस्था होगी। इतना ही नही गांधी मैदान में साइकिल ट्रैक का कार्य भी किया गया है। बीच वाले स्थान पर घास की व्यवस्था की गई है। उन्होंने मौके पर मौजूद नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांधी मैदान की चारदिवारी बेहतर व आकर्षक ढंग से बनाएं। साथ ही यहां पर लाइटों की व्यवस्था भी करें ताकि यहां से गुजरने वाले लोग इसकी सुंदरता का आनन्द ले सकें। इसके अलावा उन्होंने साथ लगते कब्रिस्तान की चरदिवारी को भी बनाने के निर्देश दिये।
गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि गांव बोह में स्थित एक स्कूल में 6 एकड़ जगह में 30 लाख रुपये की लागत से हॉकी का मैदान बनाने का काम किया जायेगा। आज खिलाडियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है। खेलो इंडिया का आयोजन भी अम्बाला व पंचकूला में होना है। इसके दृष्टिगत खेल सम्बन्धी सभी बेहतर व्यवस्था तैयार की गई है ताकि इसका आयोजन सफलतापूर्वक हो सके।
गृहमंत्री ने इस मौके पर नगरपालिका व कार्यकर्ताओं को भी आहवान किया कि वे लोगों को मास्क पहनने के लिये प्रेरित करें ताकि इस बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा  कोविड 19 से बचाव के लिये वैक्सीन भी बनाई जा रही है। उन्होंने स्वंय तीसरे चरण के ट्रायल के तहत वैक्सीनेशन करवाया है। उन्होंने कहा कि यदि सबकुछ ठीक रहा तो जनवरी के अंत तक वैक्सीन तैयार हो जायेगी।
इसके उपरांत गृहमंत्री ने पक्की सराय अम्बाला छावनी में 20 लाख रुपये की लागत से बनने वाली धर्मशाला के निर्माण कार्य का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि एक वर्ष पूर्व उन्होंने इस धर्मशाला को बनाने की घोषण की थी लेकिन लॉकडाउन व अन्य कारणो के कारण इसमें देरी हुई है लेकिन अब इसे तेजी से करवाने का काम किया जायेगा। उन्होंने अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के तहत 130 धर्मशालाओं को बनवाने का काम किया है और आज जिस धर्मशाला का शिलान्यास किया गया है वह 131वीं है। इस धर्मशाला के नजदीक पार्क का भी निर्माण किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यहां पर नाले का निर्माण कर लोगों की पुरानी मांग को पूरा करने का काम किया गया है। पांच करोड़ रुपये की लागत से पक्की सराय से सेवा समिति स्कूल तक सडक़ को चौड़ा करने के साथ-साथ पुल का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के लिये सरकार के पास धन की कोई कमी नही है।
इस मौके  पर एसडीएम सचिन गुप्ता, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, ईओ विनोद नेहरा, सोम चोपड़ा, किरण पाल चौहान, राजीव डिम्पल, अजय बवेजा, आशीष तायल, नरेन्द्र राणा, सुभाष शर्मा, कमल किशोर जैन, दलीप कुमार मित्तल, ललिता प्रसाद, रवि सहगल, सतपाल ढल्ल, तिलक राज, विजेन्द्र चौहान, मदन  लाल शर्मा, विजय गुप्ता, बलकेश वत्स, रमन अग्रवाल, सुनीता कपूर, प्रभजोत नागी, ललित चौधरी, ओपी सहगल, संजीव सोनी, पुष्पा वैश, ओमप्रकाश सुखीजा, सुनील निदारिया, आशीष जैन, हैप्पी धीर, रजनीश गुप्ता, सुशील, शिवजी, सुनीता अरोड़ा,  हेमचंद, उजागर सिंह, रेनू चौहान, वीना शर्मा, रेनू भामर, करण अग्रवाल ज्योति, जय ,दिया, बबीता राजवंशी, करण अग्रवाल, कमल मक्कड़, रवि बुद्धिराजा, आरती सहगल, बबीता राजवंशी, आशीष अग्रवाल, अभिकान्त वत्स भारत कोछड़ विकास जैन, एमई हरीश कुमार, सचिव राजेश कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 90 हजार यूनिट रक्तदान से निफा देगी श्रद्धांजलि भिवानी के सभी 7 ब्लॉक में अन्य सामाजिक संस्थाओं के साथ लगाए जाएंगे रक्तदान शिविर शहीदी दिवस पर 23 मार्च को पूरे देश में होंगे 1500 रक्तदान शिविर
मनोहरलाल खालिस्तानी आतंकियों के निशाने पर,धमकी भरे पोस्टर किसान आंदोलन के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद की वीडियो वायरल इंटेलिजेंस ने किया खुफिया एजेंसियों को सचेत,अलर्ट पर अधिकारी
पूनिया चिकित्सक दम्पति कोरोना वैक्सीन ट्रायल में फिर बनी एक मिसाल . हम होंगे कामयाब ~ डॉ वन्दना
--29 नवंबर को होने वाली वर्चुअल रैली में जिला स्तरीय कार्यक्रम में शिरकत करेंगे विधायक लीला राम: निजी सचिव रामकुमार
--28 व 29 नवंबर तथा 12 व 13 दिसंबर को बीएलओ को जमा करवा सकते हैं वोट बनवाने के लिए फार्म : डीसी सुजान सिंह
--2 दिसंबर को फोरम के चेयरमैन सुनेंगे बिजली उपभोक्ताओं की समस्याएं : अधीक्षक अभियंता बीएस रंगा --मिल ने 8.50 चीनी की रिकवरी दर की प्राप्त, इस वर्ष परिणाम उत्साहवर्धक रहने की संभावना : प्रबंध निदेशिका पूजा चांवरिया --मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत वितरित की जाती है 11 से 51 हजार रुपए की धनराशि : डीसी सुजान सिंह वित्त वर्ष 2020-21 में विवाह शगुन योजना के तहत 974 लाभार्थियों को जारी की गई है 3 करोड़ 59 लाख 39 हजार रुपए की राशि शिक्षा बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षा मार्च-2021 के लिए बढ़ाई ऑनलाईन आवेदन की तिथि हरियाणा में तनाव की स्थिति,दिल्ली चारों तरफ से जाम अंबाला में शंभू बॉर्डर पर पुलिस और किसानों में टकराव पंजाब-दिल्ली से लगती हरियाणा की सभी सीमाएं सील हरियाणा पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान तैनात जीटी रोड जाम,किलोमीटर तक लगी वाहनों की कतार