Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री श्री अनिल विज ने आज जिला अस्पताल यमुनानगर में स्थापित की गई नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) लैब का विडियो कांफ्रेसिंग से उद्घाटन किया।

October 23, 2020 09:47 PM

चंडीगढ़, 23 अक्तूबर- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री श्री अनिल विज ने आज जिला अस्पताल यमुनानगर में स्थापित की गई नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) लैब का विडियो कांफ्रेसिंग से उद्घाटन किया। राज्य के सरकारी अस्पतालों में स्थापित की गई यह 8 वीं लैब होगीजिसके बाद मेडिकल कॉलेजों सहित प्रदेश में 17 सरकारी आणविक लैब सेवारत हो गई हैं।

          श्री विज ने कहा कि इनके अलावा विभाग ने 2 अन्य लैब के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा अब लोगों को कोविड-19 जांच की सुविधा 19 सरकारी लैब में प्रदान की जा रही है। इनके अतिरिक्त प्रदेश में 6 निजी प्रयोगशालाओं द्वारा भी लागों को यह सुविधा दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि अब सरकारी अस्पतालों में 14950 टेस्ट प्रतिदिन किए जाते रहे हैं। इसी प्रकार प्रदेश के 6 निजी अस्पतालों में 5620 टेस्ट की सुविधा दी जाती है। इस प्रयोगशाला के शुरू होने से राज्य में कोविड-19 टेस्ट की क्षमता बढक़र अधिक हो जाएगी।

          स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के शुरूआती काल में प्रदेश में कोई भी ऐसी लैब नही थीजिसके कारण कोरोना की जांच के लिए नमूनों को पूना की लैब में भेजा जाता था। इस दिशा में हमारी सरकार ने सबसे तेज गति से हरियाणा में स्वास्थ्य आधारभूत संरचना को मजबूत किया है। उन्होंने बताया कि मरीजों के लिए राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में एमआरआईसीटी स्कैनडायलिसिसडिजिटल एक्स-रे जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में हमारी सरकार आगे बढ़ रही है। उन्होंने सिविल सर्जन हिसार को निर्देश दिए कि वे वहां वैकल्पिक जमीन की तलाश करें ताकि अस्पताल का नया भवन बनाया जा सके। इसके साथ अन्य सिविल सर्जनस को भी अपनी आवश्यकतानुसार प्रस्ताव भेजने को कहा।

          इस दौरान श्री विज ने चरखी दादरी में जिला वैक्सिन स्टोर की शुभारम्भ कियाइसके बाद राज्य के सभी 22 जिलों में यह सुविधा शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि दवाईयों एवं वैक्सिन की कोल्ड चेन बनाए रखने के लिए वैक्सिन स्टोर की अहम् भूमिका होती है। जिले में 15 कोल्ड चेन पॉईंट हैंजिन्हें इसी स्टोर से वैक्सिन की आपूर्ति करवाई जाएगी। इससे पहले इन चेन पॉईंट को भिवानी जिला से जोड़ा हुआ थाइसकी शुरूआत से भिवानी वैक्सिन स्टोर पर बोझ कम हो जाएगा।     

          अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार की लैब स्थापित करने का लक्ष्य रखा हैंजिसके तहत शीघ्र ही भिवानी में भी ऐसी लैब स्थापित की जाएगी। इसके अलावा राज्य के सभी जिला अस्पतालों में अन्य टेस्ट करवाने की सुविधा भी मरीजों को दी जाएगी। उन्होंने कहा चरखी दादरी में वैक्सिन स्टोर की शुरूआत से कोल्ड चेन कायम रखने में सहायता मिलेगी। यहां वैक्सिन वैनआईएलआरफ्रीजरकोल्ड बॉक्स इत्यादि सहित अन्य आवश्यक सुविधा प्रदान होगी।

          इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के मिशन निदेशक श्री प्रभजोत सिंहआयुा महानिदेशक श्री अतुल द्विवेदीस्वास्थ्य महानिदेशक डॉ एस बी कम्बोज सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

क्रमांक-2020

कृष्ण

 

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया