Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

राजस्थान पंजाब उत्तर प्रदेश और हरियाणा से आते हैं लाखों श्रद्धालु मन्नत मांगने प्रतिदिन हजारों की संख्या में दर्शन करते हैं श्रद्धालु

October 13, 2020 09:21 PM
गुरूग्राम, 13 अक्टूबर- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- गुरूग्राम जिला के श्री माता शीतला देवी मंदिर में 17 अक्टूबर से नवरात्र मेले की शुरूआत होने जा रही है। इस बार कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए श्री माता शीतला देवी मंदिर के मुख्य प्रशासक विनय प्रताप सिंह ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मंदिर परिसर में फेस मास्क का प्रयोग अवश्य करें और कोविड प्रोटोकाॅल अनुसार एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें।
प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी श्री माता शीतला देवी मंदिर में नवरात्र मेले का आयोजन किया जा रहा है। मंदिर परिसर में कोविड संक्रमण ना फैले इसके लिए मंदिर प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं। श्री सिंह ने कहा कि मंदिर परिसर में बिना फेस मास्क लोगों का प्रवेश निषेध होगा और उनके मौके पर ही चालान किए जाएंगे। फेस मास्क के चालान करने के लिए नगर निगम व पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।
 इस बार मंदिर में पहले की अपेक्षा स्वच्छता का भी अधिक ध्यान रखा जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं के बीच उचित दूरी बनाए रखने के लिए सर्कल बनाए गए हैं। मंदिर में पंक्ति अनुसार वालंटियरों की ड्यूटी लगाई जाएगी जो श्रद्धालुओं के हाथ सैनिटाइज करवाने के साथ साथ उनका मार्गदर्शन करेंगे।  सिंह ने बताया कि मंदिर के भवन में पुजारियों तथा श्रद्धालुओं के बीच प्लास्टिक नुमा एक शीट लगाई जाएगी ताकि संक्रमण ना फैले और लोग दूर से ही माता के दर्शन कर सकें।
 सिंह ने बताया कि मंदिर परिसर में लोगों की सुविधा के लिए साइन बोर्ड आदि भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही परिसर में अलग-अलग स्थानों पर कोविड-19 प्रोटोकाॅल की पालना संबंधी महत्वपूर्ण संदेश भी चस्पा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को माता के लाइव दर्शन हो सकें इसके लिए दो एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। मंदिर में कोविड प्रोटोकाॅल की पालना करने के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से भी संदेश चलाए जाएंगे। इसके अलावा, मंदिर में खोया पाया केन्द्र भी बनाया जा रहा है। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर व्यक्ति इस केन्द्र पर संपर्क कर सकता है।
नवरात्र मेले के सफल आयोजन के लिए पुलिसकर्मियों सहित अलग-अलग विभागों के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टॉयलेट आदि की व्यवस्था व सफाई आदि सहित श्रद्धालुओ के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घंटे चिकित्सको की टीम उपलब्ध रहेगी ताकि किसी भी श्रद्धालु के बीमार पड़ने या तकलीफ होने पर तत्काल उसे फस्ट एड मुहैया करवाई जा सके।
श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सुरक्षा के लिए गुरूग्राम पुलिस के जवान लगाए जाएंगे। यही नही, पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में रहेगा। मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानो पर लगभग 58 कैमरे लगे हुए है। आगजनी आदि की घटनाओ से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड मंदिर परिसर में तैनात रहेगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी गुरूग्राम नगर निगम को दी गई है। मंदिर में माता के दर्शनो के लिए आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए खोया-पाया काउंटर स्थापित किया जाएगा।  श्रद्धालुओ को रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड से मंदिर तक लाने व ले जाने के लिए बसे लगाई जाएंगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्रो में कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। उन्होंने मंदिर परिसर के अंदर तथा शीतला माता मंदिर को आने वाली सड़को पर साइनेज बोर्ड लगवाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*