Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम जिला में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य 95 प्रतिशत पूरा, सेन्सस ऐप्प पर किया जा रहा है डाटा अपलोड - अतिरिक्त उपायुक्त ।

October 11, 2020 10:27 PM
-गुरुग्राम जिला में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य 95 प्रतिशत पूरा, सेन्सस ऐप्प पर किया जा रहा है डाटा अपलोड - अतिरिक्त उपायुक्त ।
 
- आर्थिक जनगणना में 13 लाख 57  हजार 371 आवासीय स्थलों को किया जा चुका है कवर।
 
गुरुग्राम 11 अक्टूबर।-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- जिला में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य लगभग 95 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है और जल्द ही शेष बचे 5 प्रतिशत कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा। इस सर्वेक्षण के तहत जिला में अब तक 13 लाख 57 हजार 371 आवासीय स्थलों को कवर किया जा चुका है।
 
इस बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार ने बताया कि सर्वे के लिए जिला को दो श्रेणियों- ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बांटा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में 1 लाख 46 हजार 356 तथा शहरी क्षेत्र में 12 लाख 11 हजार 15 आवासीय स्थलों का सर्वे पूरा हो चुका है। इस जनगणना के कार्य को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए क्षेत्रवार टीमें लगाई गई हैं। इसके लिए 252 सुपरवाइजर व 416 प्रगणकों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि इस बार यह सर्वे पूर्णतया पेपरलैस किया जा रहा है जिसे पूरा करने के लिए डिजिटल प्लैटफार्म का प्रयोग करते हुए डेटा ‘सैन्सस ऐप‘ पर अपलोड किया जा रहा है।
 
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला में इससे पहले आर्थिक जनगणना का कार्य वर्ष-2013 में किया गया था जिसके बाद इसे वर्ष- 2019 में शुरू किया गया। कोविड-19 संक्रमण के चलते इस कार्य को पिछले कुछ महीनों में बंद रखा गया लेकिन अब इसे पुनः शुरू कर दिया गया है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।
 
उन्होंने बताया कि गुरूग्राम जिला में केवल कुछ क्षेत्रों जैसे-उद्योग विहार सेक्टर-47 पार्ट 1 और 2, सेक्टर- 34, सेक्टर -52 ए, सेक्टर-53, 56, 57 और 49 में ही आर्थिक जनगणना का कार्य शेष है। उन्होंने बताया कि आर्थिक जनगणना अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है जिसमें अपलोड किए गए डाटा के आधार पर सरकार द्वारा भविष्य में कल्याणकारी योजनाएं तैयार की जाएंगी ताकि पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ मिल सके।
 
 श्री पंवार ने ग्रामीण क्षेत्र के सर्वेक्षण संबंधी आंकड़े सांझा करते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में बादशाहपुर उपतहसील क्षेत्र में 1 हजार 819 घरों व ढांचागत स्थानों का सर्वे किया गया। इसी प्रकार, फरुखनगर तहसील क्षेत्र में 34 हजार 956, गुरूग्राम तहसील क्षेत्र में 4 हजार 316 , हरसरू उपतहसील क्षेत्र में 19 हजार 80, कादीपुर उपतहसील क्षेत्र में 6 हजार 266, मानेसर तहसील क्षेत्र में 31 हजार 664 , पटौदी तहसील क्षेत्र  में 25 हजार 186, सोहना तहसील के अंतर्गत पड़ने वाले क्षेत्र में 16 हजार 122 और वजीराबाद उपतहसील में 6 हजार 947 आवासीय स्थलों का सर्वे किया जा चुका है। इस प्रकार, ग्रामीण क्षेत्र में कुल 1 लाख 46 हजार 356 आवासीय स्थलों का सर्वे हो चुका है।
 
शहरी क्षेत्र के आंकड़े सांझा करते हुए उन्होंने बताया कि भौंडसी क्षेत्र में 6 हजार 135, फरुखनगर क्षेत्र में 5 हजार 306, गढ़ी हरसरू क्षेत्र में 5 हजार 225, गुरूग्राम नगर निगम क्षेत्र में 11 लाख 45 हजार 294 , हैली मंडी क्षेत्र में 6 हजार 886 , मानेसर क्षेत्र में 20 हजार 86, पटौदी क्षेत्र में 9 हजार 392 और सोहना क्षेत्र में 12 हजार 691 आवासीय स्थलों का सर्वे किया जा चुका है। इस प्रकार, जिला के शहरी क्षेत्र में कुल 12 लाख 11 हजार 15 आवासीय परिसरों का सर्वे हो चुका है।
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*
देश की शांति को जो लोग बिगाडना चाहते हैं ऐसे लोगों को ये देश कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा-गृह मंत्री अनिल विज*