Friday, October 30, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Chandigarh

--हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश की नई उद्योग नीति को एमएसएमई तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान पर फोकस करते हुए तैयार किया गया है

September 26, 2020 10:18 PM

चंडीगढ़, 26 सितंबर-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश की नई उद्योग नीति को एमएसएमई तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान पर फोकस करते हुए तैयार किया गया है। यह हरियाणा दिवस के अवसर पर 1 नवंबर से यह लागू होगी तथा इसको उद्योग एवं रोजगार नीति-2020 का नाम दिया गया है।

          यह जानकारी मुख्यमंत्री ने आज गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में नई उद्योग नीति को लेकर विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक करने के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए दी ।  उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जिनके पास उद्योग व वाणिज्य विभाग का प्रभार भी हैबातचीत के दौरान उपस्थित थे।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार का प्रयास है कि हमारा प्रदेश समृद्ध हो और उद्योगों में प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया हों। इस बारे में उद्यमियों से जब सुझाव आमंत्रित किए गए तो उन्होंने हरियाणा के युवाओं का उद्योगों में काम करने के लिए स्किल अपग्रेडेशन के साथ एप्टीट्यूड व बनाने का सुझाव दिया है। इस दिशा में बैठक में ही उपस्थित श्री विश्वकर्मा स्किल युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर राज नेहरू को बिहेवियरल एप्टीट्यूड के लिए शॉर्ट टर्म कोर्स तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई उद्योग तथा रोजगार नीति-2020 में हरियाणा में ज्यादा से ज्यादा निवेश लाने तथा प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने पर फोकस रहेगा।

          इससे पहले उद्यमियों के साथ आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग के नाते हरियाणा आज भी देश में अग्रणी राज्यों में है। सरकार का लगातार प्रयास रहता है कि राज्य और समृद्ध बने। इसी दिशा में मौजूदा हरियाणा सरकार लगातार पिछले 6 वर्षों से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सन 2014 में जब वर्तमान भाजपा सरकार ने प्रदेश की बागडोर संभाली तो ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा 14वें स्थान पर था। इसके बाद सरकार के प्रयासों से हरियाणा छठें स्थान पर आया तथा बाद में तीसरे स्थान पर भी पहुंचा। उन्होंने कहा कि इस बार कुछ प्रक्रिया से जुड़ी कमी के कारण हरियाणा रैंकिंग में थोड़ा पिछड़ गया लेकिन भविष्य में उन कमियों को दूर करके फिर से अग्रणी राज्यों में आएगा।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले उद्योगों से प्रदेश को राजस्व मिलता था क्योंकि उस समय वैट का पैसा प्रदेश को आता था। अब जीएसटी लागू होने के बाद उपयोग वाले राज्य को पैसा मिलता है। इस नाते अब उद्योग स्थापित होने में फोकस रोजगार पर हो गया है।

          उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम( एचएसआईआईडीसी) में पहले भी प्रदेश के लोगों को रोजगार में प्राथमिकता देने का प्रावधान था परंतु  पहले उस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा सरकारी नौकरी चाहता है लेकिन सभी को सरकारी नौकरी मिल नहीं सकती इसलिए उद्योगों में काम करने की रूचि पैदा करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पढ़ाई के साथ साथ उनकी स्किलिंग जरूरी है। साथ ही युवाओं में काम करने की संस्कृति पैदा करनी होगी।

          उन्होंने उद्यमियों से मुखातिब होते हुए कहा कि रोजगार में हरियाणा के युवाओं को प्राथमिकता दी जाए परंतु यह उन पर बाध्यता नहीं है । यदि हरियाणा के लोग नहीं मिलते हैं तो वे अन्य लोगों को रोजगार पर रखने के लिए स्वतंत्र हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय लोगों को रोजगार देने से उद्योगों को भी बहुत से लाभ होंगेजिसका जिक्र स्वयं उद्यमियों ने आज की चर्चा में किया है। उन पर रोजगार पर रखे गए लोगों की हाउसिंग ट्रांसपोर्टेशन आदि का खर्च कम होगा।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि हर उद्यमी सरकार के साथ सूचीबद्ध हो। इसके लिए सरकार द्वारा पिछले दिनों शुरू किए गए हम’ पोर्टल अर्थात् हरियाणा उद्यम मेमोरेंडम लांच किया गया। इससे उद्योगों का डेटा तैयार होगा और सरकार को योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से परिवारों का डेटा तैयार किया जा रहा है और भूमि रिकॉर्ड का कंप्यूटीकरण करके भूमि का डेटा तैयार किया जा रहा है ताकि सभी चीजे सिस्टेमैटिक हों।

          उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के लोगों को रोजगार मुहैया करवाने पर फोकस करने का सरकार का विचार है । इसके लिए युवाओं को स्किल्ड करके उद्योगों को उपलब्ध करवाएंगे। यह सरकार के सामने भी चुनौती है कि उनको कैसे प्रशिक्षित और स्किल्ड किया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा उद्यम प्रोत्साहन नीति-2015 में भी स्थानीय युवाओं को रोजगार पर रखने के लिए 36 हजार रूपये सालाना प्रोत्साहन राशि उद्योग को देने का प्रावधान था। अब यह वित्तीय सहायता राशि 48 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि ब्लाक-बी सी और डी में उद्योग लगते हैं तो उद्यमियों के लिए काफी कॉस्ट इफेक्टिव रहेंगे। श्री चौटाला ने कहा कि प्रशिक्षण के लिए गर्वमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर में स्पेस उपलब्ध है। इस अवसर पर उद्योग व वाणिज्य विभाग के निदेशक डा. साकेत कुमारइंवेस्ट इंडिया से पवन चौधरीश्री विश्वकर्मा स्किल युनिवर्सिटी से वाइस चांसलर राज नेहरूउपायुक्त अमित खत्रीनिगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह के अलावामारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड से आर सी भार्गवपीएचडी चैंबर आफ कॉमर्स के प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

क्रमांक-2020

सत्यव्रत/चेतन

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
बल्लबगढ़ युवती हत्या कांड मामले मे एसआईटी गठित, फास्ट ट्रेक कोर्ट के द्वारा होगी शीघ्र करवाई : अनिल विज 2018 से जांच करने के आदेश
शहीदों के त्याग, साहस और बलिदान को हमेशा रखें याद- योगिन्द्र सिंह नेहरा मधुबन अकादमी की रंगशाला में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन
 --हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग में जल्द ही उप जिला शिक्षा अधिकारी के पद पर पदोन्नति होंगी, इसके लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।  --हरियाणा सरकार राज्य में प्रगतिशील कारोबारी माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है ---हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। --हरियाणा राज्य चौकसी ब्यूरो द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार से संबंधित तीन मामलों में संबंधित विभागों को कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं -- अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव थीम पर आयोजित फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तीन प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया --हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से दो आईएएस अधिकारियों को उनके वर्तमान जिम्मेवारियों के अलावा अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। --महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय, कैथल और ‘वैली ऑफ वर्ड्स’ देहरादून के संयुक्त तत्वाधान में चल रही संस्कृत वाद-विवाद प्रतियोगिता के प्रथम चरण के अंतिम पड़ाव का समापन कार्यक्रम आज वीरवार को आयोजित किया गया। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत हरियाणा के 4878 गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्तिं का लक्ष्य हासिल।