Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

अकाली दल के सुप्रीमों एवं पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने केंद्र को आंखें दिखाते हुए कहा कि कृषि अध्यादेश को लेकर उनकी पत्नी व कंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगी

September 17, 2020 09:59 PM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों कृषि अध्यादेश को लेकर जहां किसानों में गुस्सा भड़का हुआ है, वहीं पर अकाली दल ने खुलकर इस विरोध कर दिया है।

अकाली दल के सुप्रीमों एवं पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने केंद्र को आंखें दिखाते हुए कहा कि कृषि अध्यादेश को लेकर उनकी पत्नी व कंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगी। उन्होंने आज संसद में भी खुलकर विरोध किया। हालांकि इससे पूर्व कृषि विधेयकों को लेकर संसद से पंजाब के गांव तक मचे हंगामे में घिरे शिरोमणि अकाली दल ने हरसिमरत कौर बादल के केंद्रीय कैबिनेट से इस्?तीफे की चर्चाओं को खारिज किया था।

पार्टी इसको लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं है। कृषि विधेयकों का विरोध करने के बावजूद कांग्रेस और किसान संगठन द्वारा केंद्रीय मंत्री हरसिरत कौर बादल को कैबिनेट से वापस बुलाने की मांग पर शिरोमणि अकाली दल जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेगा। इसके साथ ही शिअद ने अब कांग्रेस पर आक्रामक हमले की रणनीति तैयार की है।

शिअद ने कांग्रेस पर पलटवार किया है। पार्टी ने कहा है कि 2019 के लोक सभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी को खत्म करने का वायदा किया था। यही वायदा 2017 में पंजाब विधान सभा चुनाव में भी किया गया था। यही नहीं शिअद ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगा है। पार्टी ने मांग की है कि वह कृषि सुधार को लेकर बनाई गई हाई पावर कमेटी को दिए गए सिफारिशों पर श्वेत पत्र जारी करे।

पार्टी का फोकस संसद में बिल का विरोध करना: चीमा
शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता व पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा का कहना है कि पार्टी का फोकस इस समय लोक सभा और राज्य सभा में बिल का विरोध करने पर है। हरसिमरत कौर बादल कैबिनेट की कुर्सी छोड़ती हैं या नहीं, इसका फैसला बाद में पार्टी की बैठक में किया जाएगा।
बताया जाता है कि शिरोमणि अकाली दल में इस समय यह चर्चा गर्म है कि किसान वोट बैंक को बचाने के लिए क्या अकाली दल केंद्र में भाजपा से रिश्ता तोड़ ले और हरसिमरत कौर बादल से केंद्रीय मंत्री मंडल से इस्तीफा दे दें। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और किसान संगठन शिरोमणि अकाली दल से भाजपा से नाता तोडऩे की लगातार मांग कर रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि शिअद दबाव तो महसूस कर रहा है लेकिन वह जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहता है।

शिअद ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला
शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है। अकाली दल का कहना है, पंजाब सरकार को यह सार्वजनिक करना चाहिए कि हाई पावर कमेटी में पंजाब का प्रतिनिधत्व किसने-किसने और कब कब किया। वित्तमंत्री मनप्रीत बादल हाई पावर कमेटी की बैठक में मुंबई में शामिल हुए। वहीं, कांग्रेस सरकार को श्वेत पत्र भी शामिल करना चाहिए कि पंजाब सरकार ने कमेटी को क्या-क्या सिफारिश की।

कांग्रेस ने किया था एपीएमसी एक्ट को खत्म करने का वादा
डा. चीमा ने कहा ‘कांग्रेस सरकार ने छह पन्ने की सिफारिश में कहा था कि कृषि के सुधार के लिए उसे बंधन मुक्त करना चाहिए।Ó सिफारिश में यह भी कहा गया कि 2017 में कांग्रेस सरकार ने प्राइवेट मार्केट बनाने के लिए रिफार्म किए लेकिन इसका कोई उत्साह पूर्ण परिणाम सामने नहीं आए। प्राइवेट इनवेस्टमेंट नहीं आई। डा. चीमा ने कहा, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के साथ धोखाधड़ी की। इसके लिए उन्हें इस्तीफा देना चाहिए। क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने 2017 के पंजाब विधान सभा और 2019 के लोक सभा चुनाव को लेकर अपने घोषणा पत्र में वायदा किया था कि उनकी सरकार आती है को एपीएमसी एक्ट को खत्म कर दिया जाएगा। आज कांग्रेस ड्रामेबाजी कर रही है।

 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन