Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

--हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है

August 13, 2020 10:04 PM

चण्डीगढ़, 13 अगस्त-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है तथा इस नीति में युवाओं को जिस तरह की शिक्षा व कौशल चाहिए उस पर फोकस किया गया है। इसके तहतअब प्रत्येक विद्यार्थीचाहे वह नर्सरी में हो या कॉलेज में होवैज्ञानिक तरीके से पढक़र राष्ट्र निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभा सकेगा। आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में सकल घरेलू उत्पाद दर को 6 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैजो इस नीति की सबसे बड़ी विशेषता है।  

         शिक्षा मंत्री आज केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में पत्र सूचना ब्यूरोचण्डीगढ़ द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित वैबिनार में बोल रहे थे।

         उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यों के साथ जोड़ते हुए यह नीति तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि पहली बार शिक्षा नीति तैयार करने के लिए लाखों सुझावों को इसमें शामिल किया गयाजो इस बात को दर्शाता है कि लोग वर्षों से चली आ रही शिक्षा व्यवस्था में बदलाव चाहते थेजो इस नीति में देखने को मिला है। आरम्भ में इसे क्रियान्वित करने में विभिन्न राज्यों के शिक्षा विभागों को अभी से ही तैयारी करनी होगी।

         स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा0 महाबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार ने नई शिक्षा नीति को जमीनी स्तर पर लागू करने की सभी प्रकार की तैयारियां शुरू कर ली हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अध्यापकों के ऑनलाइन स्थानान्तरण के लिए नीति लागू की हैजिसका अन्य राज्य अनुसरण कर रहे हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता भी वैबिनार से जुड़े और उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। 

         महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालयरोहतक के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक बहुआयामी नीति बताते हुए कहा कि इससे स्कूली व उच्चतर शिक्षा की व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक स्कूली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैंवे सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों व प्रशासनिक ढांचे की इस नीति को लागू करने में अहम भूमिका होगी।

         सूचना एवं प्रसारण मंत्रालयउत्तर क्षेत्र की अतिरिक्त महानिदेशक श्रीमती देवप्रीत सिंह ने अपने स्वागतीय भाषण में सभी अतिथियों का वैबिनार से जुडऩे तथा अपने अमूल्य सुझाव देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक उपयोग बढऩे से यह जरूरी हो गया है कि बच्चे न केवल पढऩा सीखें बल्कि उससे भी ज्यादा जरूरी हो गया है कि किन साधनों से सीखें।

         वैबिनार में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग के चेयरमैन प्रो0 विकास डोगरा ने भी अपने विचार सांझे किए।

सूजसविह-2020

सत्यव्रत/दीप

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया