Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

बेटियों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए सरकार वचनबद्ध--कृषि मंत्री जेपी दलाल ईशरवाल में राजकीय महाविद्यालय की स्थापना से विकास की नई शुरूआत--जेपी दलाल कृषि मंत्री अचानक पंहुचे ईशरवाल के एक गरीब परिवार के घर और कन्याओं से बंधाई राखी।

August 03, 2020 09:48 PM
तोशाम 3 अगस्त।-- अग्रजन पत्रिका--मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन के पावन अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान को आगे बढाते हुए बेटी को आगे बढाओ के अपने सकंल्प पर 11 नए महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। इसके साथ ही हरियाणा देश का ऐसा पहला प्रदेश बन गया जिसकी 15 किलोमीटर की परीधि में महाविद्यालय की स्थापना की गई है। क्षेत्र के गांव ईशरवाल में राजकीय महाविद्यालय की शुरूआत के अवसर पर मुख्यमंत्री पंचकूला से सोमवार को विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से लोगों को संबोधित कर रहे थे। ईशरवाल के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल, उपायुक्त अजय कुमार, एसडीएम मनीष कुमार फोगाट, पूर्व विधायक शशी रंजन परमार सहित विभिन्न अधिकारी एवं गणमान्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा गया।
 मुख्यमंत्री ने इन कालेजों की घोषणा करने के साथ-साथ पर्यावरण बचाने के लिए वृक्षारोपण कर उसकी रक्षा के लिए वृक्षबंधन का भी प्रदेश के लोगों से आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान एक महादान है इसलिए पिछले 5 वर्षो में 97 नए कालेज खोले गए जबकि पिछले 48 वर्षो में 75 कालेज खोले गए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम केवल 10 महाविद्यालयों की घोषणा था परन्तु आज ही महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा के अनुरोध पर कलायत विधानसभा क्षेत्र के गांव राजोंद में 11 महाविद्यालय खोलने की घोषणा की गई है। यह रक्षाबंधन का हमारी बहनों के लिए विशेष तोहफा है। उन्होंने कहा कि अब 15 किलोमीटर की दायरे में कोई न कोई महाविद्यालय खोला जा चुका है। सरकार का लक्ष्य 10 किलोमीटर की परीधि में एक महाविद्यालय खोलना है। उन्होंने कहा कि एक शिक्षित महिला तीन-तीन पीढियों का भला करती है। उन्होंने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या समाज में एक कलंक है ओर हरियाणा में इसकी स्थिति ओर भी खराब थी। इसके मध्येनजर बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान की शुरूआत की गई। सरकारी प्रयासों के साथ-साथ, जनसहयोग से इस अभियान के सार्थक परिणाम आए और वर्तमान में लिंगानुपात की स्थिति 923 तक पहुंच गई है जो पहले केवल 871 थी। मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण को वृक्षबंधन का कार्यक्रम बताते हुए कहा कि हमें वृक्षों को भी हमने रक्षासूत्र में बांधना होगा। वृक्ष बचेंगे तो हमें आक्सीजन ओर जीवन मिलेगा।
ईशरवाल में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षित महिला ही समाज का बेहतर उत्थान कर सकती है। एक लड़की शिक्षित होने पर दो परिवारों को संस्कारित करती है। इसलिए लड़कियों की शिक्षा पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि ईशरवाल में महाविद्यालय की स्थापना से आसपास के ३५ गांवों को फायदा होगा। छात्र-छात्राओं को शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूर का रास्ता तय नहीं करना पड़ेगा। कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार किसानों की खुशहाली के लिए प्रयासरत है। सरकार किसानों की आय बढाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत पशुपालकों को एक लाख ६० हजार रूपये के ऋण चार प्रतिशत ब्याज पर बिना गारंटी के दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बीस लाख करोड का पैकेज दिया है इससे ग्रामीण विकास तथा कृषि क्षेत्र में अपार संभावनाएं बढेंगी। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में केन्द्र सरकार की नल से जल योजना के तहत बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार विशेष रूप से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नल से जल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत 2024 तक हर घर में नल से स्वच्छ जल पहुंचाया जाएगा।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल, उपायुक्त अजय कुमार, एसडीएम मनीष कुमार फोगाट व पूर्व विधायक शशी रंजन परमार ने विद्यालय प्रांगण में त्रिवेणी लगाकर अधिक से अधिक पेड़ लगाने व उनकी देखभाल करने का आहवान किया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न बालिकाओं ने कृषि मंत्री जेपी दलाल को राखी बांधी। 
कार्यक्रम में पूर्व विधायक शशी रंजन परमार ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल व कृषि मंत्री जेपी दलाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने सात मार्च को कैरू में आयोजित रैली में ईशरवाल में महाविद्यालय की स्थापना किए जाने की मांग रखी थी। मुख्यमंत्री ने उसी समय इस मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया था। आज मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा महाविद्यालय की स्थापना किए जाने से इस क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में तोशाम को पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवा रहे हैं। भविष्य में भी तोशाम हलके को विकास के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। इससे पूर्व गांव में पंहुचने पर सरपंच प्रतिनिधि सतबीर सिंह व डॉ महताब सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर बीडीपीओ रविंद्र दलाल, राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य दिनेश गाबा, कृषि मंत्री के मीडिया एडवाइजर रणसिंह गाढ़ा, प्रोफेसर करण सिंह श्योराण, प्रोफेसर जगबीर मान, प्रो. आत्मप्रकाश शर्मा, विनोद प्रधान के अलावा मंडल अध्यक्ष राजपाल कडवासरा, रविंद्र मंढोली, उमेद हसान, पूर्व सरपंच नानकचंद, रामनिवास जांगड़ा, बालकिशन शर्मा, सरपंच गजानंद अग्रवाल, फूलचंद शर्मा, शैली कादयान, प्रदीप बंसल, कर्मबीर चेहड़, सरपंच रामधारी लांबा, सतबीर सिंह कानूनगो सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
 
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*