Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

टिड्डी दल को लेकर कृषि विभाग के निदेशक ने उपायुक्त के साथ किया बहल क्षेत्र विभिन्न गांवों का दौरा - खेतों में जाकर फसल का किया मुआयना, किसानों से ली टिडड्ी दल बारे जानकारी -किसान टिड्डी दल से घबराएं ना, जो भी जरूरत हो उन्हें अवगत करवाएं :विजय सिंह दहिया

July 13, 2020 09:25 PM
बहल,13जुलाई।- -अग्रजन पत्रिका--प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल के निर्देश पर कृषि विभाग के  महानिदेशक विजय सिंह दहिया ने सोमवार को उपायुक्त अजय कुमार के साथ टिड्डी दल को लेकर  बहल क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा किया और किसानों से टिड्डी दल के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने गांवों के खेतों  में फसल का गहनता के साथ मुआयना किया। उन्होंने किसानों से कहा कि वे घबराएं न, कोई भी जरूरत हो उस बारे उन्हें अवगत करवाएं। कृषि विभाग तथा प्रशासन सरकार हर विपदा व संकट में किसानों के साथ खड़ी है। किसानों को कोई भी समस्या नहीं आने दी जाएगी। 
शनिवार को टिड्डी दल के जिला में प्रवेश होने का पता चला। टिड्डी दल जिला के कई गांवों में दिखाई दिया। इसी के चलते सोमवार को क्षेत्र  के गांव चैहड़ आदि गांवों का दौरा कर टिड्डी दल के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। उनके साथ अतिरिक्त उपयुक्त मनोज कुमार ,संयुक्त निदेशक रामप्रताप सिहाग,उपनिदेशक डॉ प्रताप सिंह सब्बरवाल मौजूद रहे ।दौरे के दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा गया ।
उन्होंने  खेतों में जाकर  कपास की फसलों का बारिकी से मुआयना किया और किसानों से टिड्डी दल के प्रभाव के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने  किसानों व ग्रामीणों से कहा कि वे टिड्डी दल से घबराएं ना, बल्कि सतर्क रहें और सावधानी बरतें। इसके लिए जिस चीज की भी उन्हें जरूरत है, उसके लिए अवगत करवाएं, उसको तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाएगा। वर्तमान सरकार किसान हितैषी सरकार है, इसलिए किसानों को डरने की जरूरत नहीं हैं। किसानों की हर समस्या को समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।
उन्होंने  ग्रामीणों से रूबरू होते हुये उनकी समस्याओं को सुना। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार टिड्डी दल को लेकर पूरी तरह से सतर्क व सजग है। किसानों को टिड्डी दल से डरने की जरूरत नहीं है। सरकार ने पहले से ही प्रशासन के साथ-साथ कृषि विभाग को अलर्ट कर रखा है। अधिकारियों को सख्त निर्देश हैं कि वे टिड्डी दल से निपटने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें और तुरंत प्रभाव से इस दिशा में कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने टिड्डी दल से बचाव व इसके खात्मे के लिए पर्याप्त प्रबंध कर रखें हैं। 
उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे भी टिड्डी दल के बचाव के उपकरण, दवाई, स्प्रे पंप आदि के पुख्ता प्रबंध रखें। जैसे ही टिड्डी दल दिखाई दे उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें और अपने स्तर पर बचाव के लिए आवश्यक सावधानियों व उपायों का अपनाएं। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल को अपने खेतों में बैठने न दें। थाली, ढोल, पीप्पा, डीजे आदि बजाकर टिड्डी दल को भगाएं। 
इसके बाद उपायुक्त अजय कुमार ने अतिरिक्त उपयुक्त के साथ कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक ली और कहा कि वे टीम बनाकर कुल एरिया को सेक्टरों में बताकर आपसी तालमेल के साथ इस कार्य को करे ताकि किसानों को निजात मिल सके ।इस अवसर पर कृषि विभाग के अनेक अधिकारी,कर्मचारी तथा किसान उपस्थित रहे ।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*