Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

मौसम विभाग का दावा- हरियाणा में इस बार टूट सकता है रिकार्ड इस बार मानसून में जमकर बरसेंगे बदरा

July 07, 2020 09:36 PM
जींद।--   हरियाणा में पिछले कुछ समय से मौसम का मिजाज गड़बड़ाया हुआ है। पिछले एक दशक से वर्षा औसत से कम हो रही हैं, भूमि तप रही है। कभी सावन में बदरा नहीं बरसते हैं तो कभी बिन सावन के भी खूब बरसात होती है। आलम यह है कि 2012 से लेकर 2019 तक लगातार 8 वर्षों से हरियाणा देशभर में सबसे कम बरसात का रिकार्ड बना रहा है। हालांकि इस बार हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून के अच्छे संकेत हैं जो कम वर्षा का दशकों का रिकार्ड टूट सकता है। ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि इस बार प्री-मानसून में भी औसत से अधिक बरसात हुई है। वहीं हरियाणा में जुलाई माह के पहले रविवार की शुरूआत तुफानी बारिश के साथ हुई। मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में इस मानसून में औसत से अधिक बरसात हो सकती है और पिछले कुछ वर्षों से चला आ रहा मौसम का रूखा मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग की मानें हरियाणा में हर वर्ष 554.7 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए, लेकिन 2012 के बाद अर्थात पिछले 8 वर्षों से प्रदेश में बरसात का आंकड़ा 452 एमएम को पार नहीं कर पाया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में सर्द मौसम में 32.4, प्री-मानसून सीजन में 33.6, मानसून सीजन में 459.9 तथा पोस्ट मानसून सीजन में 28.9 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। पिछले करीब एक दशक से बदरा रूठे हुए हैं। चिंताजनक पहलू यह है कि पिछले करीब 8 वर्षों से हरियाणा ही एक ऐसा राज्य है,जहां देशभर में सबसे कम बरसात का आंकड़ा दर्ज किया जा रहा है। पर इस बार मानसून के अच्छे संकेत हैं। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में जुलाई माह के आगामी दिनों में लगभर हर रोज बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के उपनिदेशक आनंद शर्मा भी बता चुके थे कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मानसून आ सकता है।
 
कब-कितनी और कितने प्रतिशत कम हुई बरसात
वर्ष         कितनी बारिश      कितने प्रतिशत कम
2012       307 एमएम          45 प्रतिशत कम
2013       452 एमएम          19 प्रतिशत कम
2014       301 एमएम          46 प्रतिशत कम
2015       437.8 एमएम         23 प्रतिशत कम
2016       392.9 एमएम         29 प्रतिशत कम
2017       341.9 एमएम         38 प्रतिशत कम
2018       401 एमएम          28 प्रतिशत कम
2019       255 एमएम          54 प्रतिशत कम
 
प्री मानसून में हुई है अधिक बरसात
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस बार मार्च माह में 70 जबकि अप्रैल माह में 100 एमएम बरसात हो चुकी है जो सामान्य से काफी अधिक है। ऐसे में माना जा रहा है कि मानसून में भारी बारिश होगी। इस बार मानसून की अवधि 84 की बजाय 89 दिन का होगा। प्रदेश में इस बार 11 लाख हैक्टेयर में धान रोपाई किए जाने की संभावना है।
घटते वन क्षेत्र ने भी बिगाड़ा मौसम का मिजाज
मिनिस्टृ ऑफ स्टेटिक्स एंड प्रोग्राम इंपलीमेंटेशन की ओर से जारी एन्वायरमेंट स्टेटिक 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा में कुल भौगोलिक क्षेत्र 44212 वर्ग किलोमीटर में से महज 1559 वर्ग किलोमीटर ही वनाच्छादित क्षेत्र है। यह औसत से बहुत कम है। ऐसे में यहां मौसम का मिजाज बिगड़ा-बिगड़ा रहता है। यही वजह है कि पिछले दो दशक में उत्तरी भारत के राज्यों में गर्मी का पीरियड बढ़ता जा रहा है और सर्दी का पीरियड सिकुड़ रहा है।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*