Thursday, July 09, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Haryana

जिलावासियों को कोविड-19 से बचाव हेतू निरंतर प्रचार वाहनों के माध्यम से किया जा रहा है जागरूक-उपायुक्त आर एस वर्मा*

June 29, 2020 09:15 PM
 *रोहतक* , 29 जून :- अग्रजन पत्रिका-- उपायुक्त आर एस वर्मा ने बताया कि जिला में कोविड-19 के सामुदायिक संक्रमण को फैलने से रोकने हेतू जिला वासियों को निरंतर लगभग एक सौ विभिन्न प्रचार वाहनों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। प्रचार वाहनों के माध्यम से ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लोगों को सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क लगाने तथा जरूरी कार्य से ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है ताकि वे कोविड-19 के संक्रमण से बचे रहें। केवल केंद्रीय गृह मंत्रालय व प्रदेश सरकार द्वारा जारी हिदायतों को अपनाकर ही हम इस संक्रमण से बच सकते है। 
 उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा गत मार्च माह से नियमित रूप से प्रचार वाहनों से जिलावासियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतू जागरूक किया जा रहा है। इन प्रचार वाहनों में नगर निगम के कचरा एकत्रित करने वाले 65 वाहन, पुलिस के 23 वाहन, जिला प्रशासन के 4 वाहन तथा सूचना जनसम्पर्क विभाग के एक प्रचार वाहन द्वारा लाउडस्पीकर के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का लगातार संदेश प्रसारित किया जा रहा है। 
 
 कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरपंचों को निभानी होगी सक्रिय भूमिका
 
 जिला में कोविड-19 के सामुदायिक संक्रमण को रोकने हेतू जिला के सभी सरपंचों का आह्वïान किया है कि वे इस बीमारी को गांवों में पहुंचने से रोकने हेतू अहम भूमिका निभाएं। ग्राम पंचायत के सभी सदस्यों व ग्रामवासियों के सहयोग से कोविड-19 के सामुदायिक संक्रमण को रोकने हेतू केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी हिदायतों को लागू करें तभी इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। कोरोना महामारी विश्व के साथ-साथ भारत में भी व्यापक स्तर पर फैल रही है। हरियाणा सरकार व जिला प्रशासन द्वारा इस बीमारी को रोकने के लिए अनेक कारगर कदम उठाये गये है, जिनके परिणामस्वरूप अभी तक इस बीमारी को जिला में फैलने से रोकने में काफी हद तक कामयाब हुए है। 
 उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संबंधित लक्षण वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूचना तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तथा जिला प्रशासन को दें ताकि उस व्यक्ति के इलाज के लिए सभी प्रबंध किये जा सकें। यदि किसी गांवों में किसी व्यक्ति का कोरोना संक्रमित क्षेत्र में आना जाना रहा है तो ऐसे व्यक्ति की सूचना तुरंत दी जाये चाहे उस व्यक्ति में कोरोना का कोई लक्षण दिखाई नहीं दें रहा हो। ऐसे व्यक्ति की तुरंत जांच करवाना अनिवार्य है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
 श्री आर एस वर्मा ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन, हैंडवास व एल्कोहल आधारित सेनिटाइजर से धोये। यदि किसी व्यक्ति को बुखार, खांसी व सांस लेने में कठिनाई महसूस हो तो तुरंत सरकारी अस्पताल मेें सम्पर्क करें। अपने नाक व मुंह को हमेशा मास्क अथवा कपड़े से ढक कर रखें। किसी भीड़ वाले क्षेत्र में न जाये और यदि ऐसा कोई पूर्व निर्धारित सार्वजनिक कार्यक्रम रखा गया है तो उसे रद्द कर दें। 
 उपायुक्त ने कहा है कि अति आवश्यक कार्यों हेतू ही घर से बाहर निकले। कम से कम लोगों से मिले, किसी से भी हाथ न मिलाये व गले न मिले। दूसरे व्यक्तियों से कम से कम छह फुट की दूरी बनाकर रखे। अपनी आंखों, नाक व चहरे को भी न छूये। दरवाजों, हैंडलों, मेज, कागज, ढक्कन, बर्तनों आदि को न हाथों से छूय। यदि ऐसा करना संभव नहीं है तो इनकी सतहों को छूने से पहले व छूने के बाद तुरंत अपने हाथों को चलते पानी में कम से कम 20 सेकेंड के लिए धोये। गांव में चौकीदार के माध्यम से मुनादी करवाकर गांववासियों को जागरूक करें। गांव में ताश आदि न खेले व सामुहिक तौर पर हुक्के का प्रयोग न करें। सभी नागरिकों को घर में रहने तथा भीड़ एकत्रित न करने के लिए प्रेरित करें। इन सभी बातों एवं सरकार द्वारा समय-समय पर दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए हम अपने गांवों को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखने में सफल होंगे। 
 
जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण कक्ष किये जा रहे है संचालित :- 
 
 उपायुक्त आर एस वर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 की सूचनाओं के लिए 3 नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये है। इनमें दूरभाष संख्या 01262-244163, 281031, 1950 व 108 हैल्पलाइन सेवाएं शामिल है। जिला प्रशासन द्वारा 1950 हेल्पलाईन की 10 लाईनें 24 घंटे संचालित की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति कोविड-19 के संदर्भ में अफवाह न फैला सकें।
 
आभूषण पहनकर पार्कों में न जाये महिलाएं :
 
  उपायुक्त आर एस वर्मा ने पार्क में घूमने वाली महिलाओं से अपील की है कि वे आभूषण व गहने न पहने और न ही मोबाइल साथ लेकर घूमें। उन्होंने कहा कि यद्यपि पुलिस प्रशासन ने असामाजिक तत्वों की निगरानी के लिए पूरे प्रबंध किए हुए हैं और सिविल वर्दी में भी पुलिस के जवान ऐसे स्थानों पर निगरानी रखे हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी पार्क में घूमने वाली महिलाओं को सावधानी रखनी होगी क्योंकि मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है और इस स्थिति का असामाजिक तत्व लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं।
 
60 वर्ष या इससे अधिक आयु के अकेले रहने वाले बुजुर्गों की दे सूचना 
 इसके साथ ही उपायुक्त आर एस वर्मा ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह दुपहिया वाहनों पर दो सवारी अथवा तीन सवारी बैठाने वाले लोगों का चालान भी करें। उपायुक्त वर्मा ने जिला वासियों से उन लोगों की सूचना जिला प्रशासन को देने का भी आग्रह किया है जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक है और वह अपने घरों में अकेले रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की जिला प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जाएगी।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा शिक्षा बोर्ड भी सीबीएसई की तर्ज पर कम करे सिलेबस : कुंडू* - हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ ने उठाई मांग, 8वीं का बोर्ड बनाने का किया स्वागत कावड़ लाना एक धार्मिक यात्रा भले ही हो लेकिन इस बार कावड़ यात्रा पर हरियाणा व उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रतिबंद्ध लगा दिया है।
कानपुर के कुख्यात बदमाश विकास दुबे के मुख्य साथी सहित दो अन्य आरोपियों को फरीदाबाद क्राइम ब्रांच ने दबोचा।* *विकास दुबे के सहयोगी आरोपी कार्तिकेय ने पुलिस से घिरा देख पुलिस पर फायरिंग की,क्राइम ब्रांच ने चारों तरफ से घेर कर दबोचा*
संदिग्ध परिस्थितियों में लड़की लापता, पुलिस टीम पर पथराव केमिकल से भरे टैंकर ने एक मासूम बच्चे की जान तो लील ही ली, लेकिन रात होते-होते 32 गायों को काल का ग्रास बना दिया कोऑपरेटिव सोसाइटी की जमीन पर टूरिज्म विभाग बना रहा मयखाना अतुल कटारिया चौक पर बेशकीमती जमीन का है मामला 4 साल पहले भी इसी तरह की हुई थी हिमाकत सीएम विंडो में शिकायत के बाद रोका गया था निर्माण अब दोबारा से सीएम विंडो में दी गई शिकायत
शहर को जल भराव से मुक्ति के लिए चल रही परियोजनाएँ होगी शीघ्र पूर्ण : गोपाल कांडा
हरियाणा सरकार में बेटियां नहीं सुरक्षित: महेंद्र राठी मौसम विभाग का दावा- हरियाणा में इस बार टूट सकता है रिकार्ड इस बार मानसून में जमकर बरसेंगे बदरा सोनीपत में 2 पुलिस वालों की हत्या में दोनों आरोपित आज होंगे कोर्ट में पेश