Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा के जिला गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से आज 1400 प्रवासी नागरिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन मणिपुर के जरिबम नामक स्थान के लिये रवाना हुई।

May 25, 2020 09:19 PM

चण्डीगढ़, 25 मई - अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता- हरियाणा के जिला गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से आज 1400 प्रवासी नागरिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन मणिपुर के जरिबम नामक स्थान के लिये रवाना हुई।
यूँ तो लॉक डाउन में फंसे यात्रियों को  लेकर जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जाने के समय रेलवे स्टेशन पर मानवता से जुड़े एक से बढक़र एक उदाहरण हम रोजाना देख रहे हैं। आज एक ऐसा ही उदाहरण गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला। रेलवे स्टेशन पर श्रीराम स्कूल गुरुग्राम में पढऩे वाले छठी कक्षा के आरव जेफ तथा 10वीं की छात्रा माही जेफ दोनों भाई- बहन आज ट्रेन में सफर करने वाले नागरिकों के साथ जा रहे बच्चों को खिलौने व चॉकलेट बांटते नजर आए। इन दोनों बच्चों ने जिस अपनेपन से खिलौने बांटे वह नजारा देखने लायक था। दोनों में इतना चाव था कि वे करीब 4.30 बजे गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर अपने गुल्लक के पैसों से खरीदे गए ढेर सारे खिलौने व चॉकलेट लेकर पहुंच गए थे, जबकि ट्रेन छूटने का समय शाम 6.00 बजे का था।
जब इनसे इस बारे में पूछा गया तो माही ने बताया कि वह अपने भाई आरव के साथ आई है और उन्होंने अपना गुल्लक तोडक़र सफर करने वाले बच्चों के लिए खिलौने व चॉकलेट खरीदे हैं। उसने कहा कि लॉक डाउन की वजह से अपने घरों को जा रहे बच्चों को वे भी अपनी तरफ से तोहफा देना चाहते थे, इसीलिए आज स्टेशन पर आए हैं। खिलौने और चॉकलेट बांटने में सिविल डिफेंस कर्मियों ने उनकी मदद की। प्रवासी बच्चे भी उपहार पाकर खुश थे और कुछ बच्चों ने माही और आरव को थैंक्यू भी बोला ।
ट्रेन ठीक शाम 6.00 बजे रवाना हुई। सभी यात्रियों ने उन्हें घर जाने के लिए मुफ्त  टिकट तथा भोजन आदि की व्यवस्था करने के लिए  हरियाणा सरकार  के पक्ष में जयकारे लगाए। जाने से पहले रेलवे स्टेशन पर इन सब के  स्वास्थ्य की जांच की गई व हाथों को सैनेटाइज करवाकर भोजन व पानी दिया गया। प्रत्येक यात्री की थर्मल स्कैनिंग करके उन्हें मास्क उपलब्ध करवाए गए। इसके उपरांत उन्हें टिकट निशुल्क टिकट देकर ट्रेन में बिठाया गया।
प्रवासी नागरिकों को जिला प्रशासन की ओर से भोजन व पानी उपलब्ध करवाया गया। सिविल डिफेंस के उप-नियंत्रक एवं वजीराबाद के तहसीलदार मनीष यादव ने स्वयं अपने हाथों से प्रवासी नागरिकों को खाने के पैकेट बांटे। सफर के दौरान प्रवासी नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसलिये उन्हें  नमकीन, बिस्किट, फेस मास्क, साबुन  सहित अन्य जरूरत के सामान की किट बनाकर दी गई है।  
रेलवे स्टेशन पर उपस्थित बादशाहपुर के एसडीएम हितेंद्र शर्मा ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार पंजीकृत प्रवासी नागरिकों को ट्रेन व बसों के माध्यम से उनके गृह राज्यों तक भिजवाया जा रहा है। प्रत्येक प्रवासी नागरिक को स्वास्थ्य जांच के बाद मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र दिया गया है । इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष तौर पर ध्यान रखा गया।

 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया