Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

इनेलो नेता चौधरी अभय सिंह चौटाला ने ‘कोरोना संक्रमण’ जैसी आपदा से बचाने में डॉक्टर्स, पुलिस और मीडिया द्वारा अहम् भूमिका निभाने की प्रशंसा करते हुए इनके स्वस्थ स्वास्थ्य की मनोकामना की। इनेलो नेता शनिवार को यहां पे्रसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

May 23, 2020 09:32 PM
चंडीगढ़, 23 मई:-- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता- इनेलो नेता चौधरी अभय सिंह चौटाला ने ‘कोरोना संक्रमण’ जैसी आपदा से बचाने में डॉक्टर्स, पुलिस और मीडिया द्वारा अहम् भूमिका निभाने की प्रशंसा करते हुए इनके स्वस्थ स्वास्थ्य की मनोकामना की। इनेलो नेता शनिवार को यहां पे्रसवार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश की भाजपा-जजपा सरकार की किसानों की फसल/खेतीबाड़ी के प्रति अव्यवस्था पर रोष जताते हुए कहा कि सरकारी नियमों के अनुसार किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत 72 घंटों के अंदर नहीं मिल रही और जो भी पेमेंट दी गई वो 25 अप्रैत तक ही दी गई है, किसानों की बकाया राशि करीब 14 हजार करोड़ रुपया आज तक भी नहीं दिया गया है। यही दुर्दशा सरसों और चना बोने वाले किसानों की भी है।
इनेलो नेता ने कहा कि सरकार किसानों के खातों में अलग-अलग योजनाओं के तहत जो पैसे उनके खातों में जमा करवाने की बात कह रही है, उसमें से मात्र चौथे हिस्से के किसानो को ही ये सुविधा मिल पाई है। दुर्भाग्य की बात तो ये है कि सरकार में ऐसे-ऐसे लोग बैठे हैं जिनको किसानों की समस्या व खेतीबाड़ी का कोई ज्ञान ही नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर प्रदेश सरकार ने पहली जून तक किसानों को उनकी बकाया राशि का भुगतान नहीं किया तो हमारी पार्टी हजारों किसानों के साथ जगह-जगह धरने देगी। सरकार ने जिन बैंकों को ये जिम्मेदारी दी है, लगता नहीं कि उनकी कार्यप्रणाली से किसानों को किसी प्रकार की कोई राहत मिलेगी।
इनेलो नेता ने कहा कि बरसात में भीगने की वजह से जो गेहूं का रंग बदल जाता है उस नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार करती है लेकिन प्रदेश सरकार ने उल्टा किसानों से ही 14.50 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से काट लिए। जब इस पर शोर मचा तो विभागीय मंत्री द्वारा स्पष्टीकरण दिया गया कि हरियाणा सरकार की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने इस नुकसान को वहन करना मान लिया है।
उन्होंने कहा कि शराब के घोटाले की निष्पक्ष जांच के लिए प्रदेश सरकार ने एसआईटी का गठन करना चाहिए था जो कि कानूनन अन्वेषण करते हुए न्यायिक कार्रवाई करती परंतु सरकार द्वारा एसईटी का गठन करके इस घोटाले पर पर्दा डालने का काम किया है क्योंकि यह टीम केवल सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी जिसमें सरकार की मर्जी के अनुसार ही लीपापोती का काम होगा।
इनेलो नेता ने आगे कहा कि सरकार द्वारा जो ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ स्कीम लागू की है वह किसान विरोधी है क्योंकि सात हजार रुपए की जो सहायता राशि निर्धारित की है वह पर्याप्त नहीं है। जहां तक भूमिगत पानी को बचाने का प्रश्न है उसके लिए सरकार द्वारा हरियाणा की असली विरासत एसवाईएल नहर का पानी लाना और दादूपुर-नलवी नहर को पुन: जीवित करना है क्योंकि इसी से भूमिगत जलस्तर है, उसको बहाल किया जा सकता है परंतु सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट का फैसला हरियाणा के पक्ष में आने के बावजूद कोई गंभीर कदम नहीं उठाए हैं तथा दादूपुर-नलवी नहर जो पिछली सरकारों के समय भूमि का जलस्तर बढ़ाने के उद्देश्य से करोड़ों रुपए खर्च करके बनाई गई थी, उसे ही बंद कर दिया है जो कि बहुत ही अफसोशजनक है तथा हरियाणा की असली विरासत के  साथ खिलवाड़ है।
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया