Thursday, April 18, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

थूक में वायरस एक से तीन दिनों तक सक्रिय रहता है इसलिए कोरोना संक्रमित व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से यह संक्रमण फैल सकता है। कर्नाटक सरकार ने भारत सरकार के आदेश का अनुपालन करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर थूकना निषिद्ध कर दिया है।

April 26, 2020 08:38 PM

मंगलुरु(दक्षिण कन्नड़), 26 अप्रैल।- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता-  थूक में वायरस एक से तीन दिनों तक सक्रिय रहता है इसलिए कोरोना संक्रमित व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से यह संक्रमण फैल सकता है। कर्नाटक सरकार ने भारत सरकार के आदेश का अनुपालन करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर थूकना निषिद्ध कर दिया है।

गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन कानून के तहत लॉकडाउन के लिए जारी अपने दिशानिर्देशों में सभी जिला प्रमुखों, नगर निगमों को अल्कोहल, तंबाकू, गुटका की बिक्री और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाने को कहा है।
नारायण हेल्थ, बेंगलूरू के कैंसर सर्जन डाक्टर विवेक शेट्टी ने कहा कि कर्नाटक सरकार द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाने से निश्चित तौर पर कोविड-19 को फैलने से रोकने में बहुत मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की लार में वायरस 24 से 72 घंटे तक सक्रिय रहता है जिसकी वजह से संक्रमण फैलने की संभावना रहती है। यह केवल कोरोना के लिए ही नहीं है, बल्कि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से टीबी जैसी अन्य संक्रामक बीमारियां फैल सकती हैं। वास्तव में आम लोगों के स्वास्थ्य हित में पान मसाला और सुपारी सहित सभी तरह के तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का यह सही समय है।
आईसीएमआर ने की न थूकने की अपील
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने लोगों से पान मसाला और सुपारी के साथ ही धुंआरहित तंबाकू उत्पादों के सेवन से दूर रहने और सार्वजनिक जगहों पर नहीं थूकने की अपील की है क्योंकि इन उत्पादों से मुंह में अधिक लार बनती है जिससे लोगों को उसे थूकने की इच्छा होती है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में जारी अपने परामर्श में कोरोना वायरस महामारी के मौजूदा परिदृश्य में राज्यों से धुंआरहित तंबाकू का इस्तेमाल और सार्वजनिक स्थलों पर इसे थूकने पर रोक लगाने को कहा है।
अलामेलु चैरिटेबल फाउंडेशन (टाटा ट्रस्ट) के श्रीकांत जी. ने कर्नाटक सरकार की सराहना करते हुए कहा कि इस सरकार ने सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में निश्चित तौर पर मदद मिलेगी क्योंकि सार्वजनिक स्थलों पर थूकने से कोविड-19 फैलने का खतरा बढ़ जाता है।
धूम्रपान करने वाले लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना अधिक रहती है क्योंकि धूम्रपान से उनका श्वसन तंत्र और फेफड़े प्रभावित होते हैं।
उल्लेखनीय है कि गैट्स-2 के आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में 16.3 प्रतिशत लोग धुंआरहित तंबाकू का उपयोग करते हैं जबकि 8.8 प्रतिशत लोग धूम्रपान करते हैं।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री से सभी तरह के तंबाकू उत्पादों के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है ताकि तंबाकू सेवन के चलते बीमारियों और असामयिक मौत रोकी जा सके और संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सके।
कर्नाटक के अलावा, कई अन्य राज्यों ने भी धुंआरहित तंबाकू के उपयोग और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया है।

 

Have something to say? Post your comment
 
More National News
*भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन* *भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए 6 फरवरी तक कंहा करें आवेदन*
घर का सबसे सुन्दर कोना वही होता है जहां किताबों का ठिकाना होता है-पी के दास
पंचकूला ब्रेकिंग-
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन