Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

-- हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए आज 24x7 हेल्पलाइन लांच की।

April 09, 2020 11:40 PM

चंडीगढ़, 9 अप्रैल- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-   हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने उच्चतर शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों को तनाव और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों से मुक्ति दिलाने के लिए आज 24x7 हेल्पलाइन लांच की। माना जा रहा है कि कोवीड-19 की महामारी के कारण कुछ विद्यार्थी तनावग्रस्त हो सकते हैं।

        शिक्षा मंत्री ने विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अपने जगाधरी (यमुनानगर) निवास से हेल्पलाइन शुरू करने के बाद कहा कि हमारे राज्य के उच्चतर शिक्षा विभाग की कक्षाओ में पढऩे वाले अधिकांश छात्र निम्न मध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से हैं और उन्हें अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए कोई भी समाधान और मार्गदर्शन नहीं मिलता है। ऐसे छात्रजो lockdown के कारण तनावग्रस्त होकर अपनी पढ़ाई न छोड़ देंउनकी काउन्सलिंग के लिए यह हेल्पलाइन 24x7 एक मार्गदर्शक एजेंट के रूप में काम करेगी।

        यहां यह भी उल्लेख करना उचित होगा कि विभाग ने छात्रों के बीच मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्देतनावचिंताअवसादअसंतोष को कम करने और आगे बढऩे को प्रेरित करने के लिए चार सरकारी कॉलेजों में मेसर्स योवर दोस्त’ एजेंसी के साथ मिलकर एक काउंसलिंग हेल्पलाइन शुरू की है। लेकिन फिलहाल नेशनल लॉकडाउन की इस अवधि के दौरानहरियाणा में सरकारी कॉलेजों के सभी छात्रों के लिए मैसर्स YourDost द्वारा प्रदान की जाने वाली हेल्पलाइन की सेवाओं का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। खास बात यह है कि इस एजेंसी ने कोविड-19 की संकट की इस घड़ी में इसे मुफ्त में करने पर सहमति व्यक्त की है। उच्चतर कक्षाओं में पढऩे वाले करीब 3.5 लाख छात्रों की बड़ी मात्रा में कॉल का प्रबंधन करने के लिएविभाग ने एक अन्य एजेंसी मैसर्स टच बेस’ के साथ भी करार किया है जो टेलीमेडिसिन ऐप प्रदान करेगा। मैसर्स टचबेस एजेंसी  हरियाणा के सरकारी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले मनोविज्ञान के शिक्षकों को परामर्श देने के लिए भी सहमत हो गई है।  यहीं नही 180 मनोविज्ञान शिक्षकों को पहले से ही एजेंसी द्वारा प्रशिक्षित किया जा चुका है जो इस कोवीड-19 संकट के दौरान छात्रों को परामर्श देंगे।

        शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्तमान हालातों में यह 24x7 हेल्पलाइन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। हेल्पलाइन के शुभारंभ अवसर पर चंडीगढ़ में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अंकुर गुप्तामहानिदेशक अजीत बालाजी जोशी के अलावा साथ-साथ 180 मनोविज्ञान शिक्षक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मोड के माध्यम से राज्यभर में विभिन्न स्थानों पर  उपस्थित थे।

 

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया