Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

सर्वदलीय बैठक के बाद बोले उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला* *- फसल की कटाई, खरीद व खरीफ की बिजाई में किसानों को नहीं आने देंगे कोई परेशानी - डिप्टी सीएम* *- फसल की कटाई व खरीद के साथ-साथ नए सीजन की बिजाई के लिए बीज की भी व्यवस्था कर रही है सरकार - दुष्यंत चौटाला*

April 08, 2020 11:34 PM
चंडीगढ़, 8 अप्रैल। - अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता-कोरोना वायरस की फैली महामारी के बाद लगे लॉकडाउन के दौरान हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को किसी प्रकार की अड़चन आड़े नहीं आने देगी। इसके लिए सरकार फसल की कटाई, फसल की खरीद व किसानों से संबंधित तमाम साधन उपलब्ध करवाएगी। इतना ही नहीं नए सीजन खरीफ की बिजाई के लिए बीज की भी व्यवस्था सरकार कर रही है। यह जानकारी आज उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम हुई सर्वदलीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने बताया कि बैठक में तमाम पार्टी के नेताओं ने कोरोना महामारी के बाद बनी स्थिति, फसल खरीद समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। जिसमें सरकार ने तमाम नेताओं से उनके सुझाव मांगे तो वहीं उन्होंने अपने-अपने सुझाव रखे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नेताओं ने फसल खरीद पर सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की सराहना की। 
 
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में सभी नेताओं का सुझाव था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर मंडियों में भीड़ न हो और किसानों की सुविधाओं को देखते हुए उनकी फसल को बेहतर तरीके से खरीदा जाए। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सरकार गेहूं की फसल के लिए गांवों में ही खरीद की व्यवस्था कर रही है। इसके लिए करीब 10 हजार लोगों की मैनपॉवर की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार जरूरत अनुसार गेहूं खरीद के लिए अन्य विभागों के कर्माचरियों की भी सहायता लेगी।
 
दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के किसानों को विश्वास दिलाते हुए अपील की कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेगी। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में सबको मिलकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरियां के एहतियात को बरतते हुए मंडियों में भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए सरकार फसल खरीद के बेहतर इंतजाम कर रही है। उन्होंने कहा कि इसमें सरकार को आढ़तियों का भी सहयोग मिल रहा है कि वे गेहूं खरीद के लिए बनाए केंद्रों पर जाकर फसल की खरीद करेंगे।  
 
उन्होंने किसानों की गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन की व्यवस्था पर बोलते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया। 4500 कंबाइन के साथ और कंबाइनों की भी व्यवस्था की जा रही है। वहीं श्रमिकों पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी खबर ये है कि शेल्टर होम में ठहरे करीब 16 हजार श्रमिकों में से हजार से ज्यादा श्रमिक अपने रोजगार की तरफ वापस लोट रहे है। इससे गेहूं की कटाई में किसानों को लाभ मिलेगा।
 
उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आगामी नए सीजन खरीफ की बिजाई को लेकर किसानों को आशवस्त किया कि सरकार बिजाई के लिए किसानों को समय पर कपास समेत अन्य खरीफ के फसलों के बीज उपलब्ध हो, इसके लिए व्यवस्था कर रही है। इसके लिए सरकार की कॉटन कॉरपोरेशन व महाराष्ट्र सरकार से बातचीत हो चुकी है। वहीं दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कृषि  संबंधित साधनों पर लॉकडाउन का असर नहीं पड़ने देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में सरकार आदेश जारी कर चुकी है कि किसानों को कृषि से संबंधित तमाम साधनों व उनके रिपेयर वर्कशॉप के लिए स्पेशल पास (परमिट) दें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो। 
 
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कोरोना वायरस से बनी मौजूदा स्थिति में सभी लोग पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने विश्वास जताया कि जिस प्रकार से तमाम राजनीतिक दल कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक होकर मजबूती से जंग लड़ रहे है, जो कि प्रदेश की एकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कोरोना से मजबूती से लड़ेगा भी और जीतेगा भी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बैठक में तमाम नेताओं ने कहा कि जरूरत पड़ने पर विधायकों के वेतन भते को कोराना राहत कोष में देने बारे सरकार विधायकों से चर्चा करें। उन्होंने इसके बारे में बताते हुए बताया कि कोरोना राहत फंड के लिए सरकार सभी विधायकों और पूर्व विधायकों से फोन पर चर्चा करके उनके सुझाव लेगी।
 
वहीं उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने खुशी जाहिर करते हुए ये भी बताया कि कोरोना संक्रमितों का पता अब और तेजी से चलेगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हरियाणा के लिए रेपिड टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिए कोरोन वायरस की रिपोर्ट आठ घंटे की बजाय सिर्फ पांच मिनट में आ जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि इसके साथ जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं, उनमें कम्युनिटी लॉकडाउन के साथ विशेष निगरानी भी की जाएगी।
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया