Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी फैलाव को रोकने के लिए अपने-अपने जिलों में कंटेन्मेंट प्लान तैयार करें

April 07, 2020 11:05 PM

चंडीगढ़, 7 अप्रैल- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता- हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी फैलाव को रोकने के लिए अपने-अपने जिलों में कंटेन्मेंट प्लान तैयार करें और इसे बनाते समय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

        मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ संकट समन्वय समिति की बैठक में दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों में माइक्रो प्लान तैयार करें और इसे प्रभावी तरीके से लागू करें। इसके तहत समस्त घरों का डोर टू डोर सर्वे करवाया जाए, जिससे यह पता चल सकेगा कि कितने लोगों को क्वारंटीन किया गया है,कितने लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है और कितने लोगों की मेडिकल जांच हो चुकी है। इसके साथ ही,आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता एवं आपूर्ति की स्थिति का भी पता लग सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले की विस्तृत डाटा रिपोर्ट तैयार की जाए और इस डाटा को स्वास्थ्य विभाग और पुलिस के अधिकारियों के साथ सांझा किया जाए।

        उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिलों में जो क्षेत्र क्वारंटीन किए गए हैं, ऐसे क्षेत्रों में क्वारंटीन अवधि के दौरान और इस अवधि की समाप्ति की बाद लोगों की मूवमेंट पर नजर रखने के लिए एक सुपरवाइजर अधिकारी लगाया जाए।उन्होंने कहा कि उपायुक्तों को स्थानीय स्तर पर समस्याओं को बारीकी से समझना चाहिए और इसका विश्लेषण करना चाहिए तथा जमीनी स्तर पर हल करना चाहिए।

        उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा,मेडिकल कॉलेजों और सिविल अस्पतालों में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए वर्तमान योजना के अतिरिक्त अन्य कार्य योजना तैयार की जाए।

        उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में चिकित्सा उपकरण जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति, वेंटिलेटर,पीपीई किट, एन-95 मास्क और सैनिटाइजऱ की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों की टीमों को हर अस्पताल का दौरा करना चाहिए और वहां की चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा करनी चाहिए।

        उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में डाटा एकत्रित करने और रिपोर्ट बनाने का कार्य कुशलता से किया जाए ताकि अधिकारी बारिकी जानकारियों से अवगत हो सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि सिविल सर्जनों के साथ एक एचसीएस या अन्य अधिकारी की तैनाती की जाए और इन अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाए ताकि यह कार्य निर्बाध रूप से पूर्ण हो सके।

        मुख्य सचिव ने समाज में अफवाह फैलाने वाले और जनता को भ्रमित करने वाली झूठी खबरों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए और कहा कि ‘झूठी खबर फैलाने वालों’के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

        बैठक के दौरान मुख्य सचिव को बताया गया कि अब तक प्रदेश में कोरोना के कुल119 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें से 15 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुकें हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है और अब 102 सक्रिय मामले हैं, जबकि राज्य में 2मौतें हुई हैं।

        बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि कोविड के सैंपल की एसआरएल और कोर डायग्नोस्टिक्स सहित दो निजी लैबों में पहले ही शुरू हो चुकी हैं और जल्द ही लाल पैथ लैब में भी शुरू हो जाएगी।

        उन्होंने बताया कि कोविड-19 परीक्षण इएसआईसी मेडिकल कॉलेज में लैब में शुरू हो गई है। इसके अलावा, भारत सरकार ने चंडीगढ़ में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) लैब  को भी मंजूरी दे दी है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया