Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

--हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने राज्य के सभी नोडल अधिकारियों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों के लिए मनोचिकित्सीय परामर्श शुरू करने और सरकारी एवं निजी अस्पतालों द्वारा दिशानिर्देशों के अनुसार अपने प्रोटोकॉल की समीक्षा करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

April 06, 2020 11:25 PM

चंडीगढ़, 6 अप्रैल- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता- हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने राज्य के सभी नोडल अधिकारियों को टेलीमेडिसिन के माध्यम से लोगों के लिए मनोचिकित्सीय परामर्श शुरू करने और सरकारी एवं निजी अस्पतालों द्वारा दिशानिर्देशों के अनुसार अपने प्रोटोकॉल की समीक्षा करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

          मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज यहां कोविड-19 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की संकट समन्वय समिति की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को इस समय मदद और परामर्श की आवश्यकता है।

          उन्होंने अधिकारियों से कोविड-19 के खतरे से निपटने के लिए अपने-अपने जिलों के लिए माइक्रो-लेवल प्लानिंग मॉड्यूल तैयार करने को भी कहा। राज्य भर के अधिकारियों ने उन्हें अपने जिलों की माइक्रो-लेवल प्लानिंग और इसके कार्यान्वयन के बारे में जानकारी दी।

          उन्होंने नोडल अधिकारियों को अपने क्षेत्र के सभी अस्पतालों का दौरा करने और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित आवश्यक किट और उपकरणों की उपलब्धता का पता लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 अस्पतालों में कार्य कर रहे कर्मियों के लिए धर्मशालाओं जैसे उपयुक्त स्थलों पर रहने की पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार कोविड-19 अस्पतालों को अपने प्रोटोकॉल की समीक्षा करते रहना चाहिए।

मुख्य सचिव ने स्मार्ट सिटी फरीदाबादगुरुग्राम और करनाल में शीघ्रातिशीघ्र कंट्रोल रूम बनाए जाने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्तउन्होंने क्षेत्रों में कार्य कर रहे सभी कर्मचारियों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिये जाने पर भी बल दिया।

         उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थों की कीमत तय करने के लिए जिला-स्तरीय समिति का गठन किया गया है। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रवासी मजदूरों का एक व्यापक डाटा संकलित किया जाएजिसमें उनके मूल स्थलों की जानकारी भी शामिल हो ताकि उन्हें उनके मूल शहरों तक भेजने की पर्याप्त व्यवस्था की जा सके।

          उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी त्योहारों के दौरान किसी भी तरह के सामूहिक आयोजनों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि रेजिडेंट कमिश्नरहरियाणा को दूसरे राज्यों के रेजिडेंट कमिश्नरों के साथ समन्वय स्थापित करना चाहिए ताकि दिल्ली सहित अन्य राज्यों के अस्पतालों के साथ डाटा का सुचारु हस्तांतरण हो सके।

बैठक मेंस्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के परीक्षण के लिए दो निजी प्रयोगशालाओं का सहयोग लिया जा रहा है और आईसीएमआर के अनुमोदन के बाद शीघ्र ही दो और प्रयोगशालाओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ईएसआई फरीदाबाद की प्रयोगशाला जल्द ही परीक्षण शुरू करेगी।

बैठक में पुलिस महानिदेशकमनोज यादव द्वारा यह कहे जाने पर कि झूठी खबरें और अफवाहें समस्या उत्पन्न कर रही हैं और इन पर कड़ी नजऱ रखने की आवश्यकता हैमुख्य सचिव ने अधिकारियों को कोविड-19 से संबंधित फर्जी समाचारों और दुर्भावनापूर्ण अफवाहों से बचाव करने और लोगों को प्रामाणिक जानकारी देने के लिए जिंगल्स और वीडियो तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विभिन्न नाका बिंदुओं पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों को भी सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए।

         बैठक में वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिवटी.वी.एस.एन. प्रसादचिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के प्रधान सचिव आलोक निगमकार्मिक विभाग के सचिव नितिन कुमार यादवशिक्षा विभाग के महानिदेशक  अजीत बालाजी जोशीसूचनाजनसंपर्क और भाषाएं विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन)  श्रीमती वर्षा खंगवाल और सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और प्रधान सचिव भी उपस्थित थे।

 

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया