Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

इस महामारी से बचाव का स्वयं को क्वारंटाइन में रखना व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना ही एकमात्र उपाय है - मुख्यमंत्री मनोहर लाल

March 31, 2020 09:58 PM

चंडीगढ़, 31 मार्च- अग्रजन पत्रिका से सत्यनारायण गुप्ता- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन की अवधि की अनुपालना में हरियाणा सरकार ने समाज के सभी वर्गों चाहे वह प्रवासी मजदूर होगरीब परिवार होकिसान होसरकारी कर्मचारी व व्यापारी हो या अन्य प्रबुद्ध व्यक्तियों सभी के बचाव के लिए अब तक समुचित कदम उठाए हैं। इस महामारी से बचाव का स्वयं को क्वारंटाइन में रखना व सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना ही एकमात्र उपाय है।

          मुख्यमंत्री आज यहां कोरोना वायरस के संबंध में उठाए गए कदमों के बारे जानकारी देने के लिए टेलीविजन के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित कर रहे थे।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए घर में एकांत में रहकर अपनी दिनचर्या को इस ढंग से व्यवस्थित बनाएं कि हमारा मन अनुशासन में रहकर आने वाली 14 अप्रैल तक लॉकडाउन को सफल बनाकर देश के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत करेंजैसा कि 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के दौरान हरियाणा की जनता ने दिया था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान पिछले 7 दिनों से लोग अपने घरों में ही रह कर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर रहे हैंऐसे सभी लोगों को मैं कहना चाहूंगा कि वे घरों में रहकर अपने मन पर किसी प्रकार की कठिनाई का अनुभव न होने दें बल्कि इस समय का सदुपयोग करें।

          मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन को सफलतापूर्वक लागू करने और लोगों का आवागमन रोकने के लिए के लिए थोड़ी सख्ती भी की गई हैजिसके तहत राज्य और जिलों की सीमाएं सील की गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आमजन की समस्या भली-भांती समझती हैइसलिए लॉकडाउन अवधि के दौरान सरकार ने लोगों के घरों तक आवश्यक वस्तुएं और सेवाएं को पहुंचाया है। इसके लिए आपूर्ति श्रंखला को मजबूत किया गया है और इसके लिए ऑनलाइन पास की भी व्यवस्था की है ताकि जो लोग आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने के कार्य में लगे हैं उनकी आवाजाही निर्बाध हो सके। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर-1075 और 1100 जारी किए गए हैं।          

        मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इलाज की व्यापक व्यवस्था की गई है। लगभग 6500 बैड की व्यवस्था की गई है और अस्पतालों में भी आइसोलेशन के लिए 4000 बैड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावाजिलों में अलग से कोविड-19 अस्पताल भी बनाए जा रहे हैं ताकि किसी प्रकार की कोई गंभीर स्थिति होती है तो उनको अलग से दाखिल करके उनका इलाज किया  जा सके और इस बीमारी को आगे फैलने से रोका जा सके।

        उन्होंने कहा कि प्रदेश में अभी तक 2 सरकारी टेस्टिंग लैब हैंइकसे अलावा, 5 निजी टेस्टिंग लैब को भी अनुमति मिल गईजिसमें से 1 लैब शुरू हो गई है और बाकी जल्दी शुरू होने वाली हैं। इसके साथ हीसरकारी तौर पर भी टेस्टिंग लैब की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत अग्रसेन मेडिकल कॉलेजकरनाल मेडिकल कॉलेजनलहड़ मेडिकल कॉलेज और पीजीआईरोहतक में एक एक अलग से टेस्टिंग लैब बनाई जाने के लिए सरकार से अनुमति मांगी है। उन्होंने कहा कि मेडिकल उपकरणों और दवाइयों के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की है चाहे वह पीपीई किट होमास्क और सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करना हो।

        मुख्यमंत्री ने कहा कि इस लॉकडाउन के अनुपालना के दौरान गरीब परिवार और मजदूर वर्ग हैंउनकी कठिनाई बड़ी है। इसलिए सरकार की ओर से उद्योग जगत के लोगों से कहा गया है कि मजदूरों को काम से न हटाएं और उनका वेतन दें। उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र ऐसे बहुत से मजदूर जिनको अपने काम के लिए कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है और उनकी इच्छा घर जाने की होने लगी है। ऐसे सभी प्रवासी मजदूरों के लिए हमने रिलीफ कैंप स्थापित किए हैं। प्रदेशभर में 437 रिलीफ कैंप्स बनाए गए हैंजिनकी कुल क्षमता 70 हजार की है।

         उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ स्वैच्छिक संस्थाएं भी लोगों की सेवाओं में लगी हैं। एनजीओसामाजिक संस्थाएंधार्मिक संस्थाएं और प्रदेश में संपन्न ऐसे लोग हैं जो स्वयं सहायता के लिए आगे आ रहे हैं। धार्मिक संस्थाओं ने अपने बड़े-बड़े भवन कैंप लगाने के लिए दिए हैं ताकि प्रवासी मजदूरों के लिए उनके भवनों का उपयोग कर सकें। इसके अलावाऐसे कैंपों में भोजना की व्यवस्था करने के लिए भी ये सभी संस्थाएं सेवा कर रही हैं।

        मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड भी बनाया हैजिसमें लोग बढ़-चढ़ कर अपना अपना योगदान दे रहे हैं।

      मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की चिंता भी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या न होइसके फसल की कटाई के लिए लिए ट्रैक्टर और कंबाइन के निर्बाध आवागमन को सुनिश्चित किया है। इसके अलावाइनकी वर्कशॉप को भी खुला रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए आवश्यक जितनी भी सेवाएं हैं वह लगातार चलती रहेंगी और किसान सरकार का पूरा सहयोग करें।

 

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया