Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ राज्य में अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को 14दिन तक क्वारंटाइन में रखे

March 31, 2020 09:56 PM

चण्डीगढ़, 31 मार्च- अग्रजन पत्रिका से सत्यनारायण गुप्ता-- हरियाणा की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर प्रवासी मजदूरों के साथ-साथ राज्य में अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को 14दिन तक क्वारंटाइन में रखे जाने के मानदंडों का सख्ती से अनुपालना सुनिश्चत की जाए।

श्रीमती अरोड़ा आज यहां वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संकट समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि राज्य में जितने भी व्यक्ति बाहरी राज्यों से आ रहे हैं उनकी थर्मल स्क्रीनिंग कर जांच की जाए ताकि यदि किसी भी व्यक्ति में कोई लक्षण पाए जाते हैं तो उसे क्वारंटाइन कर आईसोलेट किया जा सकें।

उन्होंने कहा कि राज्य के गुरुग्राम में कोविड-19 की जांच के लिए कुछ निजी प्रयोगशालाओं को अधिकृत किया गया हैइसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। इसके अलावाजिन डाक्टरों ने अपना सहयोग सरकार को देने के लिए स्वयंसेवकों के रूप में स्वयं को पंजीकृत करवाया है,उनकी सूची तैयार कर भेजी जाए ताकि राज्य सरकार व संबंधित उच्च अधिकारी इस पर अंतिम निर्णय ले सकें।

श्रीमती अरोड़ा ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लोगों को जागरूक किया जाए ताकि वे अपने ही घरों में रहें और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें ताकि इस वायरस के संक्रमण से बच सकें। उन्होंने कहा कि बैंकों के एटीएम में पर्याप्त नकद धन डलवाया जा रहा है ।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए राहत शिविरों का निरीक्षण करते रहें और नियमों का अनुसरण कर प्रोटोकॉल का पालन करें। इसके अलावावे अपने यहां पर आने वाली निजी चंदा (प्राइवेट डोनेशन) की वस्तुसूची (इन्वेंटरी) भी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि निजी वाहनों में स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे क्रियाकलापों पर निगरानी रखी जाए और संबंधित अधिकारी पर्याप्त संख्या में ही निजी वाहनों को अनुमति दें। इसके साथ ही इन निजी वाहनों में इंसीडेंट कमांडर भी साथ में रखें ताकि कार्यप्रणाली कारगर बनी रहें।

उन्होंने कहा कि आपातकालीन पास पर आवश्यक ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में किसी न किसी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी की 24 घंटे डयूटी लगाई जाए। इन शिविरों में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि दान (डोनेशन) करने के लिए लिए एक ऐप विकसित की गई है जिसे सभी विभागों में भेजा जाए ताकि डोनेशन की जा सके। इसके अलावाउन्होंने कहा कि डाटा को एकत्रित करने के लिए राज्य व जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों को नियुक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि जहां कहीं भी पका हुआ भोजन की आवश्यकता है तो वहां पर पका हुआ भोजन भिजवाया जाए। इसके अलावापलायन को रोकने के लिए पीसीआर व सिंचाई विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करवाया जाए। उन्होंने कहा कि पीपीई किट खरीदने के लिए संबंधित सिविल सर्जन अधिकारियों को अधिकार दिए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग बैठक में बताया गया कि अंतर जिला सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी गई हैं। इसके अलावागांवों में ठीकरी पहरा देने के आदेश करने के भी मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं ताकि संक्रमण को फेलने से रोका जा सकें।

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव धनपत सिंहगृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धनखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दासकृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशलबिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी.गुप्तामैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरणश्रम विभाग के प्रधान सचिव विनित गर्गकार्मिकप्रशिक्षण एवं सतर्कता विभाग के सचिव नितिन यादवश्रम आयुक्त पंकज अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया