Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने 12 में से नौ परिवादों का किया मौके पर निपटारा

February 22, 2020 09:35 PM
भिवानी, 22 फरवरी। स्थानीय पंचायत भवन में शनिवार को जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक का आयोजन हुआ। बैठक की अध्यक्षता पुरातत्व एवं संग्रहालय तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने की। बैठक में कुल 12 परिवाद रखे, जिनमें तीन परिवाद सीएम विंडो पर लंबित मामलों से संबंधित थे। मंत्री ने परिवादों की सुनवाई करते हुए 12 परिवादों में नौ परिवादों का मौके पर ही निपटारा किया। शेष तीन परिवादों की जांच करने तथा उनकी रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक और नगर परिषद अधिकारियों को शहर में सीवर व्यवस्था, बरसाती पानी की निकासी, पेयजल समस्या व सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए। श्री धानक ने बैठक में रखे गए परिवादों के अलावा भी लगभग 50 लोगों की बिजली, पानी, बैंकों से संबंधित समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। 
 उपायुक्त अजय कुमार ने ये जानकारी देते हुए बताया कि जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक में रखे जाने वाले परिवादों में रवि पुत्र प्रभाति लाल निवासी हालु मोहल्ला भिवानी एवं सत्यपाल पुत्र मसूदी राम निवासी तुलसी विहार, आजाद नगर हिसार का परिवाद पुलिस अधीक्षक से संबंधित है। इसी प्रकार से जितेन्द्र, प्रदीप व समस्त निवासीगण शास्त्री नगर भिवानी का परिवाद अधीक्षक अभियंता, जनस्वाथ्य विभाग से संबंधित है। उन्होंने बताया कि राजबीर कौशिक पुत्र शिवलाल कौशिक गांव सैय जिला भिवानी एवं लक्ष्मी देवी पत्नी सतबीर सिंह निवासी हुंडई एजेंसी बैंक कॉलोनी भिवानी का परिवाद अधीक्षक अभियंता दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम से संबंधित मामला परिवेदना समिति की बैठक में रखा जाएगा। 
 बैठक में रखे गए परिवादों की सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने हालु मौहल्ला, भिवानी निवासी रवि पुत्र प्रभाति लाल के पुलिस से संबंधित मामले में उप पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में एसआईटी का गठन करके दोबारा से जांच करने और अगली बैठक तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। गांव सैय निवासी राजबीर कौशिक पुत्र शिवलाल के बिजली वितरण निगम से संबंधित मामले की सुनवाई करते हुए श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने एसडीएम महेश कुमार को जांच करने व रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार से बैंक कॉलोनी निवासी लक्ष्मी देवी पत्नी सतबीर के बिजली बिल के संबंधित माले में मंत्री श्री धानक ने बिजली निगम के अधीक्षक अभियंता को मामले की जांच करने व गलत बिल तैयार करने वाले संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 
 बैठक में रखे गए हिसार के आजार नगर निवासी सत्यपाल पुत्र मसूदी के पुलिस अधीक्षक से संबंधित, शास्त्री नगर भिवानी से जितेंद्र, प्रदीप व अन्य निवासी गण का पेयजल,  गांव बडाला निवासी दीपक पुत्र माया राम का जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी से संबंधित, गांव घुसकानी निवासी रामेहर पुत्र बलवंत का जिला  शिक्षा अधिकारी से संबंधित, गांव बलियाली निवासी टेकचंद पुत्र घनश्याम के नगर पालिका बवानीखेड़ा, फरीदाबार के सेक्टर 35 निवासी गोबिंदराम मोदी के पुलिस अधीक्षक से संबंधित, माता दरवाजा रोहतक निवासी अनीता पत्नी सुमेर सिंह के नगर परिषद भिवानी, गांव चंदावास निवासी महीपाल पुत्र बद्री प्रसाद के सिविल सर्जन भिवानी व गांव खरकड़ी माखवान निवासी जीतराम पुत्र बनी सिंह के अधीक्षक अभियंता यमुना जल सेवाएं मंडल भिवानी से संबंधित रखे। श्रम एवं रोजगार मंत्री ने सभी परिवादों को गौर से सुना और उनका मौके पर समाधान करवाया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए भविष्य में इन परिवादीगण को किसी प्रकार की समस्या न आए। गांव खरकड़ी माखवान निवासी जीतराम पुत्र बनी सिंह के मामले में मंत्री श्री धानक ने जिला प्रशासन से उनके उपचार में हर संभव मदद दिलवाने का आश्वासन दिया। 
जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्यों ने भी रखी समस्याएं
बैठक में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति सदस्यों ने श्रम एवं रोजगार मंत्री से उनके द्वारा रखी जाने वाली समस्याओं को भी जिला प्रशासनिक अधिकारियों के माध्यम से प्राथमिकता के साथ समाधान करवाने की मांग रखी। इस पर श्री धानक ने कहा कि उनकी जनहित की सभी समस्याओं को प्रमुखता के समाधान किया जाएगा। इस दौरान कष्ट निवारण समिति सदस्य सुनील वर्मा नंबरदार ने बंदरों के आतंक से मुक्ति दिलवाने, सिविल अस्पताल में चिकित्सकों की कमी को पूरा करवाने, सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करवाने, कमलेश भोड़ृका ने लोहारू में फायर स्टेशन स्थापित करवाने, दमकोरा की चंकबंदी, रामकिशन हालुवास ने जलघर का निर्माण करवाने, विजय शेखावत ने लोहारू में दो बजे के बाद बसों की समस्या, रविंद्र बापोड़ा ने फसल बीमा योजना में बैंक की लचर प्रणाली और महिला जिला प्रधान बबीता तंवर ने ढ़ाणा लाडनपुर व ढाणा नरसान के बीच बने एक प्लांट से प्रदुषण होन की समस्या रखी। इस पर श्री धानक ने सभी समस्सायों का प्राथमिकता से समाधान करवाने का आश्वासन दिया। 
सेक्टर 23 के प्रधान ने रखी सिटी स्टेशन रोड़ के नव निर्माण की मांग 
बैठक में रखे गए परिवादों के अलावा श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री धानक ने लगभग 50 लोगों की बिजली, पानी, सीवरेज, बैंकों से संबंधित समस्याएं सुनी। इनमें सेक्टर 23 रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान महेंद्र सिंह श्योराण ने मंत्री के समक्ष शहीद भगत सिंह चौक से सिटी स्टेशन को जाने वाले सडक़ मार्ग के नव निर्माण की मांग रखी। उन्होंने बताया कि यहां पर अक्सर हादसे होते रहते हैं और हाल ही में एक बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा पिंकी को एक भारी वाहन ने कुचल दिया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। विधायक घनश्याम दास सर्राफ ने प्रधान की मांग का समर्थन करते हुए इस सडक़ के नव निर्माण की मांग रखी। किर्ती नगर की महिलाओं ने भी पानी निकासी की समस्या रखी, जिस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को अतिशीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए। 
 बैठक के दौरान पुरातत्व एवं संग्रहालय तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनसमस्यों का प्राथमिकता के निपटारा करें। लोगों के समक्ष बिजली-पानी व सीवर जाम की समस्या न बने। उन्होंने कहा कि शहर में जहां भी पेयजल व सीवरेज की लाईन जर्जर हो गई हैं, उनको तुरंत प्रभाव बदला जाए कि घरों में स्वच्छ पानी की आपूति हो। इसी प्रकार से उन्होंने नप व जनस्वास्थ्य विभाग को सीवरेज समस्या से निजात दिलाने को कहा। 
इस दौरान मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए श्री धानक ने कहा कि बजट पर प्री चर्चा में प्रदेश के सभी विधायकों से सुझाव लिए हैं और प्रदेश के विकास व जनहित में जुड़े सभी सुझावों को बजट में जगह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाला बजट हर वर्ग की खुशहाली के लिए होगा। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मजदूरों को पंजीकरण में किसी भी प्रकार की समस्या न आए ताकि उनको सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ समय पर मिल सके। 
 बैठक के दौरान विधायक घनश्याम दास सर्राफ, बवानीखेड़ा से विधायक बिशंभर वाल्मीकि, उपायुक्त अजय कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार, दादरी पुलिस अधीक्षक अशोक राणा, एसडीएम महेश कुमार, नगराधीश सुरजीत सिंह, तोशाम के एसडीएम संदीप कुमार, नप चेयरमैन रण सिंह यादव, भाजपा जिला प्रधान नंदराम धानिया, जजपा जिला प्रधान विजय गोठड़ा, कष्ट निवारण समिति सदस्य चुन्नी लाल, ओमप्रकाश वर्मा, कैप्टन नत्थूराम श्योराण, राजेश भारद्वाज, राजबीर तालू, वजीर मान, शंकर आहूजा, सेठी धनाना, बल्लू बामला व बलराज चौहान के अलावा सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*