Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में नेतृत्व विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

February 14, 2020 06:14 PM
चण्डीगढ-14 फरवरी - अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-  हरियाणा पुलिस अकादमी के सरदार पटेल सभागार कक्ष में नैतिक नेतृत्व तथा नेतृत्व विकास विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय प्रबंधन संस्थान, रोहतक के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री मनोज यादव ने कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। भारतीय प्रबंधन संस्थान, रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा भी विशेष अतिथि के रूप से उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए 31 राजपत्रित अधिकारी भाग ले रहे हैं।
डीजीपी हरियाणा मनोज यादव ने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आपका प्रबंधन अच्छा है तो आपका काम भी अच्छा होगा। अच्छे प्रबंधन के लिए आपकी सोच और मनौस्थिति का सकारात्मक होना अति आवश्यक है। आपका नेतृत्व अच्छा होगा तो आपकी टीम कठिन से कठिन लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता हासिल कर सकेगी। आप स्वयं अपने अंदर झांक कर देखें कि आपके काम करने का तरीका कैसा है। नेतृत्व पूरी दूनिया में सबसे शक्तिशाली चीज है। नेतृत्व एक संघ और समाज को नई दिशा देता है। कोई भी कार्य करने से पहले प्रबंधन बहुत अधिक जरूरी है, बिना प्रबंधन के कोई भी महान कार्य पूर्ण रूप से नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि हम हरियाणा पुलिस को देश की सबसे अच्छी पुलिस बनने के लिए सदैव प्रयत्नशील है।
प्रोफेसर धीरज शर्मा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी संगठन की सफलता में उसके प्रबंधन कौशल अत्यंत ही महत्वपूर्ण होते है, जोकि संसाधनों  एवं क्रिया-कलापों का नियोजन, संगठन, निर्देशन एवं नियंत्रण करते है। कुशल प्रबंधक ही संगठन को समय अनुसार गति प्रदान कर सकते है। आने वाले समय में व्यवसायिक वातावरण और अधिक गतिशील एवं जठिल हो जाएगा उस समय प्रबंधनकत्र्ता की ओर अधिक जिम्मेवारी बढ़ जाएगी। प्रबंधन किसी भी व्यक्ति में जन्म से नहीं होता बल्कि इसे विकसित किया जाता है। प्रबंधक का व्यवहार और नेतृत्व जैसा होगा कर्मचारी भी उसी के अनुरूप कार्य करेंगे।
डीजीपी मनोज यादव तथा निदेशक अकादमी पुलिस महानिरीक्षक योगिन्द्र नेहरा ने प्रोफेसर धीरज शर्मा को स्मृति चिन्ह भेंट किया। 
अकादमी के निदेशक पुलिस महानिरीक्षक योगिन्द्र सिंह नेहरा ने मुख्य अतिथि डीजीपी मनोज यादव,  विशेष उपस्थिति भारतीय प्रबंधन संस्थान, रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा, प्रोफेसर शिवेन्द्र कुमार पाण्डेय तथा कार्यक्रम में भाग ले रहे प्रतिभागियों को आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा जो सीखा जाता है उसके सीखने का तभी फायदा है यदि वह समाज के उत्थान के लिए काम आऐ। 
अकादमी के पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने कोर्स डायरेक्टर होने के नाते इस 3 दिवसीय प्रोग्राम के उदेश्य तथा रूप रेखा बारे सभी प्रतिभागियों को अवगत कराया। मंच संचालन अकादमी के उप पुलिस अधीक्षक राजकुमार द्वारा किया गया।
इस अवसर पर अकादमी के पुलिस श्री अधीक्षक कृष्ण मुरारी, उप पुलिस अधीक्षक राजकुमार कोर्स कोरडिनेटर, उप पुलिस अधीक्षक शीतल सिंह धारीवाल तथा अन्य अकादमी स्टाफ भी उपस्थित रहा।
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया