Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

CBSE का फैसला, नौवीं से 12वीं तक सभी छात्रों के लिए खुलेगा डिजिलॉकर अकाउंट

February 07, 2020 09:58 PM
CBSE का फैसला, नौवीं से 12वीं तक सभी छात्रों के लिए खुलेगा डिजिलॉकर अकाउंट
 
नई दिल्ली: CBSE Digilocker: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने कक्षा  9वीं से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं के लिए डिजिलॉकर की सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। सीबीएसई इन चार कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों के लिए डिजिलॉकर अकाउंट खोलेगा। ये प्रक्रिया उनके संबंधित स्कूलों द्वारा पूरी की जाएगी।
 
अब तक सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए ही उपलब्ध हुआ करती थी। इस अकाउंट में संबंधित छात्रों के सिर्फ बोर्ड मार्कशीट ही रखे जा सकते थे। लेकिन अब सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थी इस अकाउंट में अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड की भी डिजिटल कॉपी सुरक्षित रख सकते हैं। 
 
बता दें कि किसी छात्र के रजिस्ट्रेशन कार्ड में उसका पूरा नाम, जन्मतिथि, चयनित विषय समेत अन्य कई जरूरी जानकारियां होती हैं। इसकी जरूरत आने बोर्ड परीक्षाओं में भी पड़ती है। इस कार्ड की मदद से सीबीएसई को भी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में मदद मिलती है।
 
सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन कार्ड 5 फरवरी 2020 को ही जारी कर दिया है। स्कूल इसे डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड ने सलाह दी है कि अभिभावक और छात्र अपने रजिस्ट्रेशन कार्ड को अच्छी तरह से जांच लें। किसी तरह की गलती होने पर उसमें सुधार के लिए स्कूल के माध्यम से बोर्ड को आवेदन भेजें।
 
बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 15 मई 2020 तक सभी विद्यार्थियों के लिए डिजिलॉकर अकाउंट शुरू कर दिए जाएंगे। इसके बाद विद्यार्थी अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड उसमें अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं।
 
क्या है डिजिलॉकर
 
यह इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत की गई पहल है। डिजिलॉकर लोगों को उनके सभी जरूरी दस्तावेज की डिजिटल कॉपियां ऑनलाइन अकाउंट में सुरक्षित रखने की सुविधा देता है। सूचना प्रौद्योगिकी के नियम 9ए के तहत डिजिलॉकर में रखे गए दस्तावेजों की सॉप्ट कॉपी भी ओरिजिनल मानी जाती है।
*For educational and Jobs Update: follow this link*
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*