Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

सीनियर सिटिजऩ ने कैंसर जागरूकता सेमिनार में भाग लिया

February 06, 2020 06:28 PM

चंडीगढ़, 6 फरवरी : - अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-  सेक्टर 37 स्थित सामुदायिक केंद्र में आज सीनियर सिटिजऩ ने कैंसर जागरूकता सेमिनार में भाग लिया। इस मौके पर एसडी कालिया सीनियर सिटिजऩ कौंसिल के प्रेसिडेंट भी मौजूद थे।
आईवी हॉस्पिटल, मोहाली से सीनियर कैंसर सर्जन डॉ.शुभ महिंदू्र ने इस दौरान बोलते हुए कहा कि कैंसर के शुरुआती लक्षणों को काफी गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
इन लक्षणों में अल्सर जो ठीक नहीं होता है, स्तन या अन्य जगहों पर दर्द रहित सख्त गांठ, निगलने में कठिनाई, खाँसी या आवाज का खुरदरापन, ओरल केवटी में सफेद या लाल पैच, मुँहासा या तिल में स्पष्ट परिवर्तन, बाउल आदतों में परिवर्तन , भूख और वजन में कमी, रजोनिवृत्ति के बाद अत्यधिक रक्तस्राव, मल, मूत्र, थूक या उल्टी में असामान्य रक्तस्राव।
कैंसर के विस्तृत कारणों के बारे में उन्होंने कहा कि कीटनाशकों का अत्यधिक उपयोग कैंसर के सबसे समस्याजनक कारणों में से एक बन गया है। प्रदूषण, अस्वास्थ्यकर जीवन शैली, कुछ संक्रमण, धूम्रपान अत्यधिक शराब पीना और रसायन कैंसर के कुछ अन्य कारण हैं।
उन्होंने कहा कि कुछ लोगों में गलत धारणा है कि वृद्ध लोग कैंसर के इलाज के लिए फिट नहीं हैं। वास्तव में वृद्धावस्था इसके प्रबंधन में एक बाधा नहीं है। यह रोगी की सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जो बुढ़ापे में कैंसर के इलाज के लिए उसकी उपयुक्तता निर्धारित करती है।
उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि लोगों को शुरुआती कैंसर पहचानने के लिए ऑन्कोलॉजिस्ट से नियमित रूप से स्क्रीनिंग टेस्ट और चेक-अप करवाना चाहिए । स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना चाहिए, स्वस्थ भोजन करना चाहिए और आदर्श वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। कैंसर पैदा करने के लिए जिम्मेदार संक्रमणों के खिलाफ  खुद को टीके लगवाने के अलावा तम्बाकू उत्पादों और अत्यधिक शराब पीने से भी बचना चाहिए।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया