Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकती है

February 04, 2020 06:57 PM

चंडीगढ, 4 फरवरी :- अग्रजन पत्रिका---‘ज्यादातर महिलाएं अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करती हैं, लेकिन कभी-कभी यह अज्ञानता उनके स्वास्थ्य के लिए बड़ी समस्या पैदा करती है। विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं में जागरूकता की कमी के कारण बीमारी का पता बहुत देर से लगता है।’’
वल्र्ड कैंसर डे पर अलकेमिस्ट हॉस्पिटल में आयोजित एक इंफॉर्मेटिव टॉक में डॉ इभा सीनियर कंसल्टेंट ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी ने कहा कि भारत में महिलाओं में सबसे आम स्वास्थ्य समस्या सर्वाइकल कैंसर है। सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण कुछ प्रकार के ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी)का लंबे समय तक चलने वाला संक्रमण है। एचपीवी एक सामान्य वायरस है । ज्यादातर मामलों में, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बिना किसी समस्या के संक्रमण को साफ  करती है।
डॉ इभा ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर से बचाव संभव है। सर्वाइकल कैंसर के चार निवारक उपाय, नियमित स्क्रीनिंग, टीकाकरण, धूम्रपान और सुरक्षित यौन संबंधों से सर्वाइकल कैंसर से बचा जा सकता है । नियमित स्क्रीनिंग से सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) की कोशिकाओं के असामान्य परिवर्तन शुरुआती स्तर पर देखने में मदद मिलती है। स्क्रीनिंग में पीएपी परीक्षण और एचपीवी परीक्षण शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि स्क्रीनिंग 100 प्रतिशत सटीक नहीं है, इसलिए महिलाओं को योनि से असामान्य रक्तस्राव या डिस्चार्ज व पेल्विक दर्द जैसे लक्षणों की तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करना चाहिए। दूसरा निवारक उपाय टीकाकरण है। एचपीवी टीकाकरण सर्विक्स के कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकता है। एचपीवी टीकाकरण एचपीवी टाइप 16 और 18 से बचाता है, यह दो प्रकार  80 प्रतिशत से अधिक सर्वाइकल कार्सिनोमा के मामलों का कारण बनते हैं।
उन्होंने कहा कि 11 से 12 वर्ष उम्र की लड़कियों को एचपीवी टीकाकरण की दो खुराक दी जानी चाहिए। एचपीवी टीकाकरण 9 वर्ष की आयु के रूप में दिया जा सकता है। अगर लडक़ी की उम्र 15 और उससे अधिक है तो तीन खुराक दी जानी चाहिए। महिलाओं को 45 वर्ष की उम्र भी वैक्सीन दी जा सकती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि एचपीवी टीकाकरण करवाने के बाद भी सर्विक्स परीक्षण करवाना जरूरी है ।
डॉ अपर्णा शर्मा सीनियर कंसल्टेंट, ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी अलकेमिस्ट हॉस्पिटल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में मौत का सबसे बड़ा कारण है। उम्र बढऩे के साथ जोखिम बढ़ता है। सर्विक्स के कैंसर की जांच एक पैप स्मीयर द्वारा की जाती है। कोलपोस्कोपी और बायोप्सी निदान में मदद करते हैं। यदि जल्दी निदान किया जाता है, तो रोगी की जीवित रहने की दर अच्छी है।
डॉ कंवरनीत सिंह कंसल्टेंट- सर्जिकल ऑन्कोलॉजी ने बताया कि भारत में महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे आम कैंसर है। भारत में महिलाएं कैंसर से जुड़ी शर्म और वर्जना की भावना के कारण बीमारी की रिपोर्ट में देरी करती हैं, जिससे इलाज मुश्किल हो जाता है। सर्वाइकल कैंसर रोके जाने वाले कैंसर में से एक है। रोकथाम एचपीवी के खिलाफ  युवा महिलाओं का टीकाकरण, स्क्रीनिंग और अप्रभावी घावों के उपचार और यौन स्वास्थ्य के बारे में शिक्षा से हो सकती है।

 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया